तोते के बारे मे हेरंतंगेज़ जानकारी (2021)- about parrot in Hindi

दोस्तो, आज हम about parrot in Hindi यानि की तोते के बारे मे मज़ेदार बातों और तथ्यो को जानेगे । इस माहिती को आप स्कूल ओर कॉलेज मे एक निबंध और भाषण के लिए उपयोग कर सकते है ।

हम पर भरोसा करें, अगर आपने इस लेख को अंत तक पढ़ा तो आपको तोते के बारे मे एसी हेरतंगेज़ बाते जानने मिलेगी जो आपने इससे पहले कभी नहीं जानि होगी ।

तो चलिए शुरू करते है ।

 

Information about parrot in Hindi- तोते के बारे में जानकारी

 

प्रस्तावना

पृथ्वी पर न जाने कितने जीव-जंतु और पशु-पक्षी निवास करते है । अगर आप इनकी गणना करना चाहे तो भी सटीक आंकड़ा मिलना मुश्किल है ।

और यह सभी अपने विशिष्ट गुण के कारण एक अलग पहचान बनाए हुए है । इनहि अनगिनत पशु-पक्षी और जीव-जंतु में से एक तोता भी है ।

विश्व मे तोते को एक समझदार पक्षी कहा जाता है, जिसे आप आसानी से पालतू बना सकते है ।

तोते के अंदर सबसे अच्छी चीज़ यह होती हे की उसको दूसरे पक्षियो की तरह बहोत सिखाना नहीं पड़ता । जैसे की एक तोता अपने आप ही हमारे शब्दो की नकल कर लेता है । उसे कोई अलग ट्रेनिंग देने की जरूर नहीं पड़ती ।

अक्सर देखा गया हे की, तोते एक शिकारी से बचने के लिए अन्य जानवरों की आवाजे निकालता है ।

जैसे की अगर सांप तोते का शिकार करने आए तो वो बाज़ या चील की आवाज़ निकालता है । जिससे सांप वहा से भाग जाए और वो अपना बचाव करले ।

तोते को बेवफा क्यो कहा जाता है?

वैज्ञानिकों के अनुसार तोते का दिमाग 5 साल के बच्चे जैसा होता है ।

और आपने भी देखा होगा की तोते चाहे कितना भी पालतू क्यो न हो ? लेकिन जब वो एक बार अपने पिंजरे से निकल जाता हे, तो वो फिर कभी अपने मालिक की तरफ नहीं देखता । इसीलिए कई लोग इसे  बेवफा कहते है ।

भारतीय तोते के नाम

तोते को इंग्लिश भाषा में Parrot, हिंदी भाषा तोता, सुग्गा और वैज्ञानिक भाषा मे Psittaciformes कहा जाता है । आमतौर पर लोग तोते को मिट्ठू, शुक या कीर के नाम से भी पुकारते है ।

information about parrot in hindi

हमारे यहा तोते का सबसे बहुप्रचलित शब्द पोपट है । लेकिन आप ये जानकर हेरान होंगे कि हिन्दी के प्राचीन से लेकर अर्वाचीन साहित्यिक ग्रंथो में तो ‘पोपट’ शब्द का कोई उल्लेख ही नहीं है ।

लेकिन पोपट शब्द गुजरातीराजेस्थानी या मराठी भाषा वाले लोगो मे ज्यादा प्रचलित था । इसीलिए वही से उसके पोपट नाम की शुरुआत हुई । इस तरह भारत मे तोते के कई समानार्थी (पर्यायवाची) शब्द मोजूद है ।

तोते का इतिहास

हमारे कई पूर्वजो से ये बात जानने मिली थी और ऐसा माना भी जाता है कि मनुष्य द्वारा पाला जाने वाला सबसे पुराना और पहला जीव तोता ही था ।

जैसे मनुष्य के गण, कुल और समाज होते हे वैसे ही पक्षियों के अंदर भी उनके कुल और गण होते है । तोता एक सिटैसीफ़ॉर्मीस नामक गण के सिटैसिडी कुल का पक्षी माना जाता है ।

आज के वैज्ञानिकों के अनुसार, कई सालो पहले पश्चिमी अमेरिका के व्योमिंग में लांस क्रीक के भंडार में एक चोंच पायी गई थी । इस चोंच का परीक्षण करते समय पता चला की यह एक तोते की चोंच है ।

अगर इस चोंच का अनुमान सही हे तो उस दिन से लेकर आज तक तोते की प्रजाति को लगभग 65 मिलियन वर्ष हो चुके है ।

information about parrot in hindi language

इसके अलावा ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस में भी पाई जाने वाली हड्डियां लगभग 50-60 मिलियन वर्ष पुरानी है । यहि प्राचीन चीज़ों से पता चलता है की तोते मनुष्य के बीच कितने सालो से रहते है ।

दुनिया मे तोते का मुख्य निवास स्थान आस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड को कहा जाता है । इन दोनों देशो के रंगीन तोते को पकड़कर एसे देशो मे भेजा जाता हे जहा तोतो की कमी हो ।

भारत की बात करे तो तोते पूरे भारत में हर जगह पाये जाते है । फिर वो हिमालय के बर्फीले पहाड़ हो या राजस्थान के गरमीले रण ।

 

आखिर क्या रहस्य है बालदिन मनाने का ? )

 

तोते के प्रकार?

तोते की दुनिया भर में अब तक 350 से भी ज्यादा प्रजातियो की खोज की जा चुकी है । इतनी ज्यादा प्रजातीया होने की वजह से तोता एकमात्र ऐसा पक्षी हे जिसकी इतनी अधिक प्रजातियां पाई जाती है ।

तोते की महत्व की प्रजातियों के बारे मे बात करे तो मैकॉबजरिकारोजेलाककटीला, काकातुआ भारत मे परबट्टाटुइया ओर मदनगोर जैसे नाम शामील है ।

इन सब तोते मे हरा तोता सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है । दुनिया मे सबसे ज्यादा तोते की संख्या इसी प्रजाति की है ।

about parrot in hindi language

ये तोता अफ्रीका के गैंबिया शहर से लेकर लाल सागर होता हुआ भारत, बर्मा और टेनासरिम तक फैला हुआ है । यह तोते की लंबाई 10-12 इंच होती है । उसके गले मे एक लाल रंग का कंठा भी होता है ।

दुनिया का सबसे बड़ा तोता न्यूजीलैंड में पाया जाता हे जिसका नाम काकापो है । लेकिन उसके बड़े होने की वजह से ही दिन-ब-दिन उसका विनाश हो रहा है ।

क्योकि वो अपने ज्यादा वजन से उड़ नहीं सकता ओर जंगली बिल्लिया आसानी से इसका शिकार कर लेती है । न्यूजीलैंड देश पर काकापो तोते का अस्तित्व खतरे में मंडरा रहा है ।

दुनिया में तोते की सबसे छोटी प्रजाति न्यू पापिया के जंगलो मे पाया जाने वाला पैगी प्रजाति है । एक वयस्क मनुष्य की उंगली के समान पैगी तोते का कद है ।

आप लोग ये जानकार बड़े हेरान होंगे की, दुनिया के सभी पक्षीयो मे से सबसे पढ़ा-लिखा पक्षी एक तोता है ।

उसका नाम पक (Puck) है । इस puck नामक तोते को 1728 शब्द याद है । इस तोते ने 1995 मे ये रेकॉर्ड बनाया था और गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड किताब मे अपनी जगह बनाई थी ।

एलेक्स नामक अफ्रीकी तोता 100 से अधिक शब्द बोलने में सक्षम था । लेकिन मज़ेदार बात तो ये थी के वो उन शब्दों को समझने में भी सक्षम था ।

अक्सर तोते गर्म स्थानों पर रहना ज्यादा पसंद करते हैं । परंतु किया नामक तोता दुनिया का एकमात्र एसा तोता हे जो ठंडे वातावरण और पर्वतीय क्षेत्रो मे रहता है । 

दुनिया में सबसे रहस्यमई पक्षी भी एक तोता है । ऑस्ट्रेलियन नाईट पैरेट नाम के तोते को दुनिया के सबसे रहस्यमय पक्षी कहा जाता है । क्योकि अब तक सिर्फ 4-5 लोगो ने ही इस तोते को देखा है ।

मकाउ प्रजाति के तोते सूरज की पहली किरण के साथ ही चिल्लाना शुरू कर देते है । इसलिए अगर आप तोते को पालतू बनाना चाहते हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखे । इसे बंगाल में चंदना भी कहते है ।

तोते की बोली कड़ी और कर्कश होती हे, जो 1 किलोमीटर दूर तक सुनाई देती है । तोते को सिखाए जाने पर वो मनुष्यों की बोली को हूबहू नकल कर लेता है । इसके लिये अफ्रीका का स्लेटी तोता सबसे प्रसिद्ध है ।

लेकिन इन सब मे चोकाने वाली बात तो यह हे की, कुछ तोते तो खाना ढूंढ़ने के लिए करीब 1000 km तक की उड़ान हर रोज़ भरते है ।

 

तोते की शारीरिक संरचना कैसी होती है?

तोते की शारीरिक संरचना हमारे भारत देश के तोता से ही शुरु करते है ।

भारत के तोते को साधारण भाषा मे हरे रंग और मुड़ी हुई लाल चोंच वाले पक्षी से पहचाने जाते है । इन तोतो के गले पर लाल रंग का चक्र(सर्कल) होता है । इसे कंठी वाला तोता भी कहते है ।

नर तोता एक ही मादा तोते के साथ रहता हे इसीलिए उसे एकपत्नीत्व पक्षी भी कहते है । मादा तोते पेड़ के कोटर या तनों में सुराख काटकर 1 से 12 तक सफेद अंडे देती है ।

अन्य देशों में तोते सफेदनीलेसतरंगी, पीला ओर लाल रंगों में पाया जाता है । इन्की लंबाई भी 10 से 12 इंच तक होती है । इन तोते की आंखे काली और चमकदार होती है ।

तोते के पेरो की बात करे तो वो जिगोलोक्टाइल के होते हैं । उनके पास दो आगे ओर दो पीछे इस तरह चार पेर होते है ।

तोते के पंजे छोटे ओर नुकीले होते है । वो इतने मजबूत होते हे की वो इस से लंबे समय तक पेड़ो की शाखाओं को जकड़कर लंबे समय तक उल्टा लटक सकते है ।

5 sentences about parrot in hindi

इसीलिए पक्षियों में तोता ही एक मात्र ऐसा पक्षी है जो अपने पंजों से खाना पकड़कर और दबाकर खा सकता है । (about parrot in Hindi)

तोते के गले मे भी एक मानव मुंह की तरह स्वाद ग्रंथि होती है । उसके गले के पीछे ओर कुछ मुह के ऊपर लगभग 300 से भी ज्यादा स्वाद ग्रंथि होती है ।

तोते के पंख मे बैक्टीरिया से लड़ने वाला एक रसायन होता है । इसमे कीटाणुओं से लड़ने के गुण पाए गए है ।

तोते के बारे मे एक मज़ेदार बात यह हे की वो अपने बच्चो के नाम भी रखते हे और उम्र भर वो नाम नहीं भूलते ।

तोते के निवास स्थान की बात करे तो वो खोखले पेडो मे रहते है जिसे कोटर कहा जाता है । तोते की एक खास बात ये भी हे की वो जुण्ड में रहना ज्यादा पसंद करते है ।

 

तोता का भोजन क्या-क्या है?

तोता एक शाकाहारी पक्षी है । उसे अक्सर नीमअमरूद और जामुन के पेड़ पर देखा जाता है ।

अगर अपने भी तोता पाला हुआ है तो उसे आप दूधभात या दूधरोटी भी खिला सकते है । तोते को फलो मे सबसे ज्यादा आम और अमरूद पसंद है । 

तोता भोजन मे सेब, केले, अंगूर, आम, पपीता, अनार, बीट, मशरूम, गाजर, काली मिर्च, पालक, टमाटर, गोभी, दूध, बीज, पत्तियां, कद्दू, दाना इत्यादि खाते है ।

 

तोतों के प्रजनन का तरीका कैसा होता है

आपको जानकार बड़ी हेरानी होगी की दुनिया में सब पक्षीयो मे एक तोता ही ऐसा पक्षी है जिसे आप ब्लड टेस्ट के बिना पता नहीं लगा सकते की वो नर हे या मादा । क्योकि ये दोनों देखने मे एक जैसे ही होते है ।

मादा तोता एक साल मे 10 से 15 अंडे दे सकती है । विश्व में तोते कई रंग के होते लेकिन इन सभी तोते के अंडो का रंग सफ़ेद ही होता है ।

 

तोते की उम्र कितनी होती है?

तोते का जीवनकाल हर प्रजाति में भिन्न-भिन्न होता है । जैसे की छोटे तोतो का जीवन आमतौर पर 15-20 साल, मध्यम आकार के तोते का जीवन 25-30 साल और बड़े तोते का जीवनकाल 60-100 साल तक होता है ।

लेकिन कई तोते 100 साल से भी ज्यादा उम्र तक पहोंच चुके है । इसलिए अगर उनकी उम्र ज्यादा भी होती है तो यह उनके लिए असामान्य चीज़ है ।

हॉलीवुड की फिल्मों मे काम कर चुका मैकॉव जाती का पोंचो नाम का एक तोता 89 वर्ष का माना जाता है । लेकिन इसके कुछ ठोस पुराव नहीं मिलते है ।

इसीलिए सबसे ज्यादा उम्र तक जीने का रेकॉर्ड कुकी नाम के एक तोते के पास है । इस तोते की उम्र 81 साल थी ।

 

तोता इंसानो की आवाज की नकल कैसे करता है?

ये बिलकुल सही बात है की अगर तोते को इंसानों के बीच कुछ दिनों के लिए रखा जाए तो वो उनकी नकल करना सीख जाता है ।

भारत में अक्सर देखा गया की तोते को राम-राम, सीताराम जैसे शब्द को बोलना सिखाया जाता है ।

तोते को घरों में पिंजरे के अंदर रखा जाता है जो की गलत है । लेकिन जब भी कोई व्यक्ति घर में आए तब तोता उनका स्वागत राम-राम या सीताराम बोल कर करते है ।

लेकिन हमारा मुख्य प्रश्न यह हे की आखिर तोते ये सब बोल कैसे सकते है ? तो चलिये इस मज़ेदार प्रश्न को समजते है ।

यह तो हम सभी जानते हैं कि तोते हमेशा से ही इन्सानी भाषा की नकल करते आए है । लेकिन वो ऐसा किस तरह कर पाते है इस बात को जानने के लिए वैज्ञानिक हमेशा से उत्सुक रहे है ।

भारतीय शोधकर्ताओ ने कौए और तोते पर एक अध्ययन करके इन दोनों की ध्वनियों की तुलना मनुष्य के साथ की गई । इसमे कई तथ्य उभरकर आए ।

(आपके लिए ये समाजना थोड़ा मुश्किल होगा, लेकिन इसे ध्यान से पढ़ने से आपको समज आ जाएगा)

वैज्ञानिको के अनुसार मनुष्य, कौए तथा तोते मे कार्डिनल (प्रमुख) स्वरो का स्थान बिलकुल अलग-अलग होता है ।

इसका साधारण सा अर्थ यह है की इन तीनों जीव उच्चारण करने के लिए भी अलग-अलग ध्वन्यात्मक क्षेत्रो का उपयोग करते है ।

मनुष्यों में कार्डिनल (प्रमुख) स्वर स्थानों के बीच की दूरी अधिक पाई गई लेकिन तोते में कार्डिनल स्वर के बीच की दूरी सबसे कम पायी गई है ।

वैज्ञानिकों ने अपने इस अध्ययन मे पाया की पक्षीयो की ध्वनि उत्पन्न करने वाले सभी अंग मनुष्य जैसे ही होते है सिर्फ चोंच को छोड़कर ।

पक्षीयो को ध्वनि उत्पन्न करने मे फेफड़ेश्वासनलीस्वर तंत्र, मुंह और चोंच मदद करते है । मनुष्य जीभ की सतह का जो आकार है वैसे ही तोते की जीभ की सतह का आकार भी है ।

इसीलिए तोता विभिन्न प्रकार की ध्वनि पैदा करने के लिए अपनी जीभ में बदलाव करता है । 

अमेरिका मे ड्यूक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तोते के दिमाग पर अध्ययन किया ओर खास तरह की संरचना का पता लगाया । जिससे पता चला की वो मनुष्य की भाषा की नकल कर पाते है ।

इसमे हमारे देश के भी एक वैज्ञानिक मोजूद थे जिंका नाम प्रोफेसर मुक्ता चक्रबती था ।

ड्यूक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के मुताबिक जीतने भी पक्षी बोल सकते हे, उनके दिमाग मे वोकल लर्निंग को नियंत्रित करने वाला एक केंद्र होता है । जिसे कोर कहा जाता हैं ।

लेकिन तोते के दिमाग में कोर के साथ एक बाहरी रिंग भी शामील होती हे जो बोलने मे तोते की मदद करती है ।

तोते में ये बड़ी हेरानी वाली बात थी की उनके अंदर स्वर रज्जु ही नही होता । जिसकी वजह से उनका अपने स्वर पर पूरा कंट्रोल होता है । इसीलिए तोता हमारी आवाज़ की नकल कर सकता है ।

 

क्या आपने तोता पाल रखा है ? तो इन चीज़ों से सावधान रहे

कई विज्ञानियो के अध्ययन से पता लगा हे की तोते को कभी चॉकलेट नही देनि चाहिए । क्योकि तोता के लिए चॉकलेट ज़हरीली होती है ।

प्याज ओर सेब के बीज खाने से भी तोता बीमार पड सकता है या उनकी मौत भी हो सकती है ।

अगर आपने तोता पाला है तो ये बात जरूर याद रखे की घर मे एक छाया क्षेत्र जरूर बनाए जहा आप तोते को रखते हो ।

उनके पिंजरे को आप कमरे की दीवार पर ना लगा के खिड़की के सामने सीधा रखे । ताकि बाहर से हवा भी आती रहे ।

अगर आपने किसी पक्षी को पाला है तो आपको कैसे पता चलेगा की वो स्वस्थ हे या बीमार ?

अगर आपको उनकी आँखें सुस्त दिखाई दे, शरीर मे कम ऊर्जा हो, उनको साँस लेने में समस्या आती हो तो हमे समज जाना चाहिए की वो पक्षी बीमार है । उसके बाद उनको तुरंत पक्षी दवाखाने मे ले जाए ।

कई अध्ययनकरो ने बताया की, तोते भी इंसानों की तरह मोटापे के शिकार होते है ।

तोते का स्वभाव ही एसा हे की वो खाता कम ओर नुकसान ज्यादा करता है । इसीलिए उसे फलों के बागों ओर फ़सलों के आसपास ज्यादा नहीं रखना चाहिए । 

 

Facts about parrots in Hindi

  • दुनिया का सबसे बड़ी उम्रवाला तोता कुकी है । जो 82 साल तक जिया था और आज भी उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड में शामील है ।
  • दुनिया का सबसे छोटी उम्रवाला तोता पेग्मी है जो सिर्फ एक वयस्क इंसान की उंगली के आकार का है।
  • हमने आगे भी जाना की तोता एकमात्र ऐसा पक्षी है जो भोजन को अपने पंजो में दबाकर खाता ।
  • तोते प्रजाति मे सबसे ज्यादा वजन वाला तोता काकापो नाम का तोता है । लेकिन इतना भारी शरीर होने के कारण जंगली बिल्लिया उन्हे खा जाती है ओर आज के दिन तोते की यह प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर है ।

facts about parrots in hindi

  • दुनिया का सबसे बड़ा तोता मैकॉ है । यू तो कई जगहो पे ये तोता पाया जाता है लेकिन दक्षिण अमेरिका में इसकी संख्या सबसे पाया जाता है । इसकी लंबाई लगभग 40 से 45 इंच है ।
  • बडी हेरानी की बात है की एक तोता खाने की तलाश मे हररोज 1000 km से भी ज्यादा उडता है ।
  • जितनी तेजी से एक बाग दोडता है उतनी ही तेजी से एक तोता उड़ सकता है ।
  • तोते की आवाज़ इतनी कर्कश भरी होती है की उसे 1 km दूर तक सुना जा सकता है।
  • तोते की चोंच उसके जीवनकाल दरमियान लगातार बढ़ती रहती है ।
  • चेरी ब्लू नामक तोता सबसे ज्यादा शरारत ओर बात करने के लिए प्रसिद्ध है ।
  • अमेज़ॅन तोते ने हाउ मच दैट डॉगी इन द विंडो के गीत पर टीवी दर्शकों का मनोरंजन किया था । इसीलिए अमेज़ॅन तोते को प्रसिद्ध गायक भी कहा जाता हैं । इसमे एक ओर तोता भी शामिल हे जिसका नाम ग्रूचो हैं ।
  • इंसान को जैसे बाए-दाए पेर या हाथ ज्यादा पसंद होता है वैसे ही तोते को भी एक पैर की तुलना में दूसरा पैर पसंद करते हुए देखा गया है । 

निष्कर्ष

तोते को विश्व के मनमोहक और बुद्धिमान पक्षियों में से एक माना जाता है ।

आज के समय मे तोते को घर मे रखना एक फेशन हो गया है । इसिलिए वर्तमान मे तोता एक अवैध व्यापार का कारण बन गया है ।

उनकी इतनी मांग होने के कारण शिकारी दिन-प्रतिदिन उनके घोंसले को नष्ट कर रहे है । जिसके कारण आज उन पर विलुप्त होने का खतरा भी मंडरा रहा है ।

अब यह हमारी ज़िम्मेदारी हे की हमे तोते को कैसे बचाना है ? लेकिन इसके लिए हमे आज और अभी से अपने घर मे बंद तोतो को पिंजरो से मुक्त करना होगा ।

अगर आपको लगता हे की आपके शहर या गाव मे बहोत ज्यादा ही घरो मे तोते को पाल रहे है तो आप इन लोगो की समूहिक मीटिंग कर इन लोगो मे जागरूकता ला सकते है ।

अब मे आखिर मे आपसे पूछना चाहता हु की क्या अब आप लोग तोते को बचाने की कोशिस करेंगे या नहीं ? इसका जवाब मूजे yes or no मे comment मे जरूर दे । और यह लेख कैसा लगा वो भी बताना ना भूले ।

हमने पूरी कोशिस की है, ताकि आपको सरल ओर साधारण भाषा मे about parrot in Hindi यानि तोते के बारे मे जानकारी दे सके ।

लेकीन फिर भी आपको कोई समस्या हो तो आप हमे email जरूर करे । आपको और भी किसी विषय पर निबंध, भाषण या कहानी चाहिए तो कॉमेंट मे जरूर बताए ।

और इसको शेर करना ना भूले, क्योकि आपकी एक मदद से हम तोतो के साथ हो रहे अन्याय को मिटा सके ।

Thanks for reading about parrot in Hindi

 

READ MORE ARTICLES :-

 

आज क्यो हमे हमारी बेटियो को बचाने की जरूरत है ? (एक निबंध के साथ)

आखिर क्यो अमेरिकी सेना इतनी खतरनाक है ?

कचरा को कैसे प्रबंध करा जाए ? 

क्या मानसिक तनाव ही बीमारी का मुख्य कारण है ?

Leave a Comment