डिजिटल इंडिया पर एक जबरदस्त निबंध- Digital India essay in hindi

दोस्तो, आज हम डिजिटल इंडिया पर निबंध (digital India essay in hindi) को विस्तृत मे जानेगे ।

यह निबंध आपको स्कूल के हर क्लास, कॉलेज और कोई प्रतियोगिता मे भी काम आने वाला है । 

हम इस निबंध मे डिजिटल भारत अभियान को तो जानेगे ही, इसके साथ-साथ हम यह भी समजेगे की आखिर क्यो हमे इस अभियान की जरूरत पड़ी ?

हम पर भरोसा करें, डिजिटल इंडिया पर निबंध को पढ़ने के बाद शायद ही आपके मनमे इसके बारे मे कोई संदेह रहेगा ।

तो चलिये शुरू करते हे ।

 

Essay on Digital India in Hindi- डिजिटल इंडिया पर निबंध 

 

डिजिटल इंडिया क्या है ?

इस अभियान को साधारण भाषा मे समजे तो, विश्व के विकसित देशो मे भारत को लाने के लिए हमारी सरकार द्वारा किया गया एक प्रयास यानि डिजिटल भारत प्रोग्राम ।

इस योजना का मुख्य उदेश्य देश को विज्ञान और टैकनोलजी के क्षेत्र में सशक्त रूप से आगे बढ़ाकर भारत को डिजिटल बनाना है ।

क्योकि आज के आधुनिक युग में जिस देश ने विज्ञान और तकनीक को अपने गले लगाया है, वो ही देश एक शक्तिशाली और महासत्ता बनकर उभरा है ।

इसी कारण अब हमारे जैसे देशो को भी टेक्नॉलॉजी से हाथ मिलाना होगा ।

digital india in hindi

कई बड़े वेज्ञानिक कहते है की, विकसित और विकाशशील देशो के बीच सिर्फ विज्ञान और तकनीक की ही दीवार है ।

जिस देश ने इस दीवार को पार कर लिया वो विकसित और जो रह गया वो विकाशशील । और इसीलिए डिजिटल भारत अभियान को हमारे देश मे लाया गया ।

इस अभियान की वजह से देश मे ऑनलाइन व्यवस्था में सुधार आएगा और देश के सामान्य नागरिकों को आसान ऑनलाइन सरकारी सुविधा प्रदान होगी ।

यह अभियान गाँव ओर शहर के बिछड़े लोगों के लिए बहोत उपयोगी है । माना जाता है की, इस अभियान से लोग बड़ी तेजी से इंटरनेट सेवा का लाभ ले सकेंगे ।

 

डिजिटल इंडिया की शुरुआत कब हुई ?

इस अभियान की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जुलाई, 2015 को नई-दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में करी थी ।

उस दिन साइरस मिस्त्री, अजीम प्रेमजी और मुकेश अम्बानी जैसे देश के दिग्गज उद्योगपति की उपस्थति में इस अभियान का उदघाटन किया गया था ।

इस अभियान के तहत कई अलग-अलग योजनाए जैसे ई-शिक्षा, ई-स्वास्थ्य, डिजिटल लॉकर और राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल को भी शुरु किया गया था ।

इसके अलावा भारत की कई आईटी संस्थान सेवाए और सरकारी सेवाओं को देश के हर नागरिक तक आसानी से पहोचाने के लिए डिजिटल इंडिया एक महत्वपूर्ण पहल है ।

डिजिटल इंडिया अभियान को भारत सरकार ने 2019 तक पूरा करने की योजना बनाई थी  ।

 

डिजिटल भारत के मुख्य घटक :

डिजिटल भारत का सबसे पहला और मुख्य घटक डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर है ।

डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर यानि भारत के हर क्षेत्रों में डिजिटल सेवाओ को पहुँचाने के लिए एक मजबूत और बुनियादी ढाँचा तैयार करना ।

इसमे खास कर ग्रामीण क्षेत्रों पर बहोत ज़ोर दिया गया है, क्योकि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी बहुत कम बिजली और नेटवर्क पहुंचा है ।

hindi essay on digital india

इस अभियान का दूसरा मुख्य घटक है, डिजिटल सेवा का वितरण करना । यानि की भारत सरकार द्वारा निकाली गयी कोई भी सहाय या सेवा को डिजिटल रूप से सही वितरण करना ।

डिजिटल भारत अभियान की वजह से हम देश के भ्रष्टाचार को भी बहोत हद तक रोक सकते है ।

क्योकि हमारे पैसो की सारी लेन-देन डिजिटल हो जाएगी और इन सभी लेन-देन पर सरकार की नज़र होगी ।

डिजिटल भारत का तीसरा मुख्य घटक डिजिटल साक्षरता ।

डिजिटल साक्षरता यानि डेस्कटॉप पीसी, लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण का ज्ञान होना ।

अगर लोगो के पास इन सभी उपकरणो का ज्ञान ही नहीं होगा तो वह इन का उपयोग सही तरह से नहीं कर पाएंगे । इसीलिए लोगो को इसके बारे ज्ञान देना बहोत जरूरी है ।

इस डिजिटल साक्षरता अभियान मे भारत के 6 करोड़ ग्रामीण परिवारो को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया था । (digital India essay in hindi)

इसके अलावा भारत की राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क परियोजना का संचालन करने वाली कंपनी भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड इस अभियान की संरक्षक है ।

 

(ग्लोबल वार्मिंग पर एक बेहतरीन निबंध जानना ना भूले

 

डिजिटल इंडिया की मुख्य सेवाएं :-

इस अभियान की मुख्य सेवाओं का उपयोग करने के लिए सरकार ने डिजिटल इंडिया को आधार कार्ड से लिंक करवाने की प्रक्रिया पर भार दिया है ।

जब भारतीय नागरिकों के सभी डाटा आधार कार्ड से लिंक हो जाएंगे तब सभी लोग घर बैठे-बैठे सरकारी और गैर सरकारी सुविधाओं का लाभ ले ।

इस अभियान की वजह हम पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, गैस सिलेंडर, जीवन बीमा और निर्वाचन कार्ड जैसे कार्य हम घर पर कर सकेंगे । 

इसके अलावा हमारे जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी और मार्कशीट को ऑनलाइन रखने की सुविधा मिलेगी । (digital India essay in hindi) 

digital india in hindi essay

जिसकी वजह से हमारे जरूरी दस्तावेजो को हमे साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी । और इन दस्तावेज़ और हमारे जरूरी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए ई-लॉकर जैसी सुविधा भी इस अभियान के द्वारा प्रदान होंगी ।

पुलिस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और अस्पताल जैसे सरकारी कार्यालयों मे सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे ।

2.5 लाख गांवों की स्कूल और यूनिवर्सिटीज मे ब्रॉडबैंड और वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी ।

इसके अलावा आईटी क्षेत्र मे डिजिटल अभियान की वजह से 1.7 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा ।

डिजिटल इंडिया के समर्थन मे विदेश के बड़े-बड़े उद्धोगपति भी शामिल हो रहे है । जैसे मार्क जुकरबर्ग जो फेसबुक के सीईओ है उन्होने भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में वाईफाई हॉटस्पॉट लगाने का वादा किया था ।

और गुगल ने भी भारत के 500 रेलवे स्टेशनों पर ब्रॉडबैंड सुविधा प्रदान करने का वादा किया था ।

इसके बाद कम्प्युटर की माहारथी यानि माइक्रोसॉफ्ट ने भी भारत के पाँच हजार गाँवों को ब्रॉडबैंड सुविधा प्रदान करने का वादा किया था । (digital India essay in hindi) 

इसके अलावा हमारे देश के 20 राज्यों पर ओरेकल कंपनी  निवेश करने की योजना बना रही है ।

इस अभियान के आंकड़ो की बात करे तो 31 दिसंबर 2018 तक हमारे देश मे 121 करोड़ मोबाइल फोन, 44.6 करोड़ स्मार्टफोन और 123 करोड़ डिजिटल आधार कार्ड थे ।

2017 मे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 481 मिलियन थी जो आज के समय 570 मिलियन से भी ज्यादा है ।

इन आंकड़ो को देख कर हमे इतना तो पता चलता है की, यह अभियान कुछ हद तक तो सफल हुआ ही है ।

 

(बच्चो के लिए भारतीय बालदिन पर निबंध)

 

डिजिटल इंडिया के लाभ और हानि :-

इस दुनिया मे बसी हर चिज के दो पहलू होते है या हर सिक्के के दो पहलू होते है । एक होता है फायदा या लाभ और दूसरा होता है नुकसान या हानी ।

एसे ही डिजिटल इंडिया के भी दो पक्ष है, कुछ जगह उसके फायदे तो कुछ जगह नुकसान है । बारी-बारी हम दोनों को समजेगे । (digital India essay in hindi) 

 

डिजिटल इंडिया के लाभ :-

वर्तमान के इस आधुनिक युग को हम डिजिटल युग भी कह सकते है । क्योकि आज हमारे आस-पास हर काम कोई-न-कोई इलेक्ट्रॉनिक्स से ही हो रहा है ।

  1. भ्रष्टाचार मे कमी :

डिजिटल इंडिया के इस अभियान से देश के भ्रष्टाचार मे कमी आएगी । क्योकि अक्सर देखा गया है की, देश के ग्रामीण इलाकों के लोग भ्रष्टाचार के बहोत शिकार होते है ।

कई बार तो उन्हे सरकारी सुविधाओं और योजनाओ के बारे मे जानकारी ही नहीं मिलती थी । जिसकी वजह से बड़े-बड़े अधिकारी इन सुविधाओ का अपने लाभ के लिए इस्तिमाल करते है ।

लेकिन डिजिटल इंडिया की वजह से भारत के हर घर मे इन सुविधाओं और योजनाओ की खबर पहोंच जाती है । इस तरह डिजिटल इंडिया से भ्रष्टाचार मे बहोत हद तक कमी आएगी

 

  1. ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए तकनीकी शिक्षा :

इस अभियान के तहत इंटरनेट की पहुंच भारत के हर ग्रामीण इलाकों मे होगी । जिसकी वजह से एसे इलाकों के विद्यार्थियों को भी कंप्यूटर और इंटरनेट की शिक्षा मिलेगी ।

उसके बाद छात्र खुद इंटरनेट से नई-नई शिक्षा सामग्री देखेंगे । और इसी शिक्षा मे से अगर किसी एक विध्यार्थी की ज़िंदगी भी बदल जाए तो यह अभियान सफल हो जाएगा ।

benefits of digital india in hindi

इसका एक बड़ा फायदा यह भी होगा की, ग्रामीण छात्रो को बड़े-बड़े शहरों मे जाकर शिक्षा नहीं लेनी पड़ेगी । वो गांव में रहकर भी इंटरनेट के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे ।

 

  1. कालाबाजारी और टैक्स (कर) चोरी कम होगी :

डिजिटल इंडिया के तहत सभी कार्य ऑनलाइन हो जाएंगे । उसके साथ-साथ पैसो की लेन-देन और भुगतान भी ऑनलाइन हो जाएंगे ।

लेकिन इसकी वजह से हमारी सरकार इन सभी कार्यो और पैसो की लेन-देन पर नज़र रख सकती है । जिसके कारण भी बहोत हद तक भ्रष्टाचार कम होगा ।

इसके साथ-साथ देश का कोई भी व्यक्ति टैक्स चोरी और कालाबाजारी भी नहीं कर सकेगा । जिसकी वजह से हमारे देश की अर्थव्यवस्था भी मजबूत बन सकती है ।

 

  1. सरकारी कार्यालयो में लाइनों से छुटकारा :

डिजिटल भारत अभियान की वजह से हमे लंबी-लंबी सरकारी कार्यालयो की लाइनों से छुटकारा पा सकेंगे ।

क्योकि हम सबको पता है की, सरकारी विभागों में काम बहुत धीरे होता है । जिसके कारण सामान्य लोग अपना काम कराने के लिए लंबी-लंबी लाइनो में लगे रहते है ।

अपना काम कराने मे लोगो का समय तो खराब होता ही है, लेकिन उसके साथ-साथ उनका रोजगार भी बाधित होता है । (digital India essay in hindi) 

परंतु अब ऑनलाइन प्रक्रिया होने की वजह से पैन कार्ड, राशन कार्ड, बैंकिंग सुविधाओं और सरकारी कार्यालयों के लिए लाइनो में लगना नहीं पड़ेगा ।

 

  1. देश तेजी से विकास करेगा :

इस अभियान की वजह से देश का विकास तेजी से होगा । क्योकि इसकी वजह से हमारे देश के बिछड़े हुए गाव भी विकसित होंगे ।

भारत के हर गांव मे इंटरनेट की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी । जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहे लोग भी इंटरनेट का उपयोग करके देश के विकास मे अपना योगदान दे सकेंगे ।

 

  1. डिजिटल इंडिया अभियान के अन्य लाभ :

वर्तमान मे हम किसी भी सरकारी परीक्षा का फॉर्म अपने घर बैठ कर भर सकते है और घर बैठे-बैठे उसकी फीस भी भर सकते है ।

इसके अलावा आप अपने सरकारी कार्यो को भी घर बेठ कर आसानी से कर सकते है । आज के समय मे डिजिटल इंडिया की वजह से नए-नए रोजगार के अवसर प्रदान हो रहे है ।

देश की IT संस्थानो में सुधार के लिए और डिजिटली विकसित करने के लिए ये अभियान बहोत ही महत्वपूर्ण है ।

 

डिजिटल इंडिया की हानिया :-

वैसे देखा जाय तो डिजिटल इण्डिया मिशन से हमे कुछ खास और बड़े पैमाने पर नुकसान देखने को नहीं मिले ।

लेकिन इस अभियान का नुकसान गरीब, पछात और कम पढ़े लोगों को होगा । क्योकि कई लोगो के पास या तो स्मार्टफोन नहीं होगा या उन्हे नयी-नयी तकनीको को समजने मे वक्त लगेगा ।

जैसे की, अगर किसी के पास स्मार्टफोन ही नहीं है तो वो BHIM APP का लाभ कैसे उठा सकेगा ।

अगर लोगो को इन सब चीज़ों का उपयोग करना ही नहीं आता तो डिजिटली होने का क्या फायदा ? इसी कारण हमारा देश आज भी डिजिटली असक्षम है ।

इसके अलावा डिजिटलीकरण ने मनुष्य को सामाजिक रूप से दूर किया है । क्योकि मानव पूरी तरह से मशीनों पर निर्भर हो चुका है । (digital India essay in hindi) 

essay on digital india in hindi

इंटरनेट के इस्तेमाल से हमारी कोई भी चीज़ गोपनियता मे नहीं रहती । हर कोई मनुष्य हमारे बारे मे जान सकता है । इसी वजह से भी अपराध को बढ़ावा मिलता हैं ।

लेकिन फिर भी दुनिया मे जब भी कोई बड़ा बदलाव हुआ है, तो वह एक झटके में नहीं हुआ । उस बदलाव को समजने मे और उसका लाभ उठाने मे लोगो को वक्त लगा है ।

इस तरह डिजिटल इण्डिया मिशन को समजने मे लोगो को थोड़ा समय लगेगा । लेकिन उसके बाद यह अभियान सफलता के कदमों बहोत तेजी से छूएगा ।

 

डिजिटल इंडिया के उद्देश्य :

डिजिटल इंडिया का सबसे पहला उदेश्य भारत के प्रत्येक गांव तक ब्रॉडबैंड को पहुंचाना था ।

इसके अलावा देश की 2.5 लाख ग्राम पंचायतों तक ब्रॉडबैंड को पहुंचाना और हाई स्पीड इंटरनेट से भारत के सभी नागरिको को जोड़ना था ।

सरकारी योजनाओं के सभी लाभ देश के हर नागरिक को पता चले जिस से की योजना के सही हकदार को लाभ मिल सके ।

इलेक्ट्रानिक उत्पादन को बढ़ावा देकर IT क्षेत्र मे रोजगार लाना भी इस अभियान का मुख्य उदेश्य था ।

क्योकि जब भी हमारी सरकार कोई नयी योजना लाएगी तो उसका सारा काम ऑनलाइन होगा । इसलिए ग्रामीण इलाकों में भी नए-नए IT रोजगार पैदा होंगे ।

इससे ग्रामीण इलाकों के छात्रो को भी रोजगार मिलेगा । जैसे की, राजस्थान की ई-मित्र योजना से वहा के कई लोगों को रोजगार मिला था

लोगो के अंदर जागरूकता लाना भी इस अभियान का मुख्य उदेश्य है । क्योकि लोग इंटरनेट से विश्व में चल रही सारी गतिविधियों पर नजर रख पाएंगे । (digital India essay in hindi) 

वो हर जानकारी को घर बैठे पढ़ पाएंगे, जिसके कारण उन्हे कोई भी व्यकती बेवकूफ नहीं बना पाएंगा ।

भारत के हर नागरिक को डिजिटल सशक्तिकरण बनाकर डिजिटल ढांचा प्रदान करना है ।

इसके अलावा इलेक्ट्रानिक चीज़ों के उत्पादन मे बढ़ावा देना । ताकि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आए और देश के सामान्य नागरिको को ज्यादा-से-ज्यादा नौकरीया प्रदान हो ।

इसके अलावा और भी कई डिजिटल भारत अभियान के उदेश्य है ।

 

निष्कर्ष :

तो अब आपको पता चल गया होगा की, आखिर क्या है यह डिजिटल इंडिया योजना और क्यो भारत सरकार को इसे लाने की जरूरत पड़ी ?

लेकिन अब हमे सरकार से यह प्रश्न पूछने की जरूरत है की, यह योजना कितनी सफल रही ? क्या सही मे इससे भारत के ग्रामीण इलाको को लाभ हुआ ?

इस योजना के सही आंकड़ो को जब हमे पता चलेगा, तभी हम तय कर सकेंगे की यह योजना सफल रही या असफल ।

और आखिर मे आपसे एक प्रश्न पूछना चाहता हु की, आपको यह डिजिटल इंडिया पर निबंध कैसा लगा ? (इसका जवाब मौजे कमेंट मे yes or no मे जरूर दे)

हमने पूरी कोशिस की है, ताकि आपको सरल ओर साधारण भाषा मे digital India essay in hindi दे सके ।

लेकीन फिर भी आपको कोई समस्या हो तो आप हमे email जरूर करे । आपको किसी और विषय पर भी निबंध चाहिए तो हमारी कॉमेंट मे जरूर बताए ।

और अगर आपको लगता हो की यह निबंध से आपको कुछ लाभ हुआ है, तो इसे share करना ना भूले । ( please share )

Thanks for reading digital India essay in hindi

 

READ MORE ARTICLES :-

 

पेड़ो पर निबंध

वृक्ष का महत्व पर निबंध

समय का सदुपयोग पर निबंध

बाल मजदूरी पर निबंध

वायु प्रदूषण पर निबंध

Leave a Comment