सहकर्मी के लिए विदाई भाषण- Farewell speech in Hindi for colleague

आज हम सहकर्मी के लिए विदाई भाषण (Farewell speech in Hindi for colleague) के बारे मे जानेगे ।

क्या आप अपने सहकर्मी के विदाई पर भाषण देना चाहते है और इसकी तलाश मे है ? चिंता मत करिए हम आपकी मदद करेंगे ।

कई लोग भाषण के नाम से ही घबरा जाते है, लेकिन क्यो ? आप एक बार इस Farewell speech in Hindi for colleague मे दी गयी माहिती को पूरा पढे ।

इसके बाद आप खुद कहेंगे की, वास्तव में यह एक आसान काम है ।  

एक बात याद रखना की, किसी भी व्यक्ति को एक प्रभावी भाषण देने के लिए सिर्फ अपने अंदर आत्मविश्वास लाना है ।

आपको विदाई के लिए भाषण कहाँ से शुरू करना है ? आपको भाषण मे क्या बोलना है ? और कैसे आपको लोगो का पूरा ध्यान अपने तरफ रखना है ? वो सब कुछ हम आपको सिखाएँगे । 

विश्वास रखिए, यदि आपने एसे ही भाषण दिया तो आपके भाषण से सारे लोग बहोत ज्यादा खुश होंगे और चारो तरफ तालियों की आवाज गूंज उठेगी ।

ये विदाई भाषण स्थान, पद या व्यक्ति को छोड़कर जा रहे हे लोगो को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है ।

 

भाषण देते वक्त इन बातो का जरूर ध्यान रखे :-

अपने भाषण को शुरू करने से पहले आपको मंच पर जाकर सभी लोगों का अभिवादन करना है, और अपना परिचय देना है ।

उसके बाद जिस महान व्यक्ति ने इस प्यारभरे अवसर पर आपको भाषण देने का मौका दिया, उनका धन्यवाद करे ।

उसके बाद आप हमारे नीचे दिये गए भाषण की शुरुआत कर सकते हो ।

farewell speech for colleague in hindi

लेकिन यह बाते भी जरूर याद रखे की, भाषण देते समय आपको हमेशा अपने शब्द और मनोभाव को शुद्ध रखना है । क्योकि वहा पे मौजूद सभी लोग आपके साथ काम करते है या आपके साथ समय बिताया है ।

अगर आपने भाषण मे कोई असत्य वचन कहा तो सभी लोगो को यह एहसास हो जाएगा की आप जूठ बोल रहे है । और उसके बाद आपके भाषण का प्रभाव नहीं रहेगा ।

इसके अलावा कई बार हमारे साथ काम करने वाले सहकर्मीयो से हमारा जगड़ा हो जाता है । लेकिन इस समय हमे पुराने सभी गिले-शिकवे को छोड़ कर भाषण मे सकारात्मक सोच रखने की कोशिश करनी है ।

अगर आप किसी और विषय पर भाषण दे रहे हो तब आप अपने श्रोतागण (दर्शकगण) और जगह को ध्यान मे रखकर अपना भाषण तैयार करे । नहीं तो उन्हे आपका भाषण उबाऊ और बोरिंग लगेगा ।

और आप जिस व्यक्ति को विदाई दे रहे हैं, उसकी अच्छी-अच्छी बाते आप स्पीच मे शामिल कर सकते है । ओर अंत मे आपको उस व्यक्ति की अच्छे भविष्य की शुभकामनाये देकर भाषण की समाप्ती करनी है ।

 

अब अपनी स्पीच शुरू करे :-

 

कंपनी को छोड़ कर विदेश जाने वाले व्यक्ति के लिए विदाई भाषण :-

मेरे सभी कार्यालय के दोस्तों को शुभ प्रभात । मे आप सभी का इस विदाई समारोह हार्दिक स्वागत करता हु ।

इतने बड़े कार्यक्रम मे आदरणीय बॉस ने मुझे अपने विचार रखने का मौका दिया, इसके लिए मे उनका तहे दिल से आभार प्रकट करता हूं ।

यहा बैठा हर व्यक्ति जानता है की, ये समारोह थोड़ा कड़वा और थोड़ा मीठा है । क्योकि आज हमारे साथ कार्य करने वाले हमारे सहयोगी रमेशजी को हम विदाई देने वाले हैं ।

farewell speech for retiring colleague in hindi

अपने प्रिय सहकर्मी को विदाई देना एक कठिन कार्य है । हम सभी ने कई लम्हो को एक साथ व्यतीत किया है ।

अपने जीवन मे और आगे बढ़ने के लिए रमेशजी हमें और इस प्यारे देश को छोड़कर विदेश जाने वाले है । वो अक्सर हम सब को कहा करते थे की, उज्ज्वल भविष्य के लिए उनको विदेश जाना हैं ।

विदेश जाना उनकी इच्छा थी, इसलिए हम सभी लोग बिना दुखी हुए उनको विदा करेंगे । और बहोत कम लोगों को विदेश मे जाकर उज्जवल भविष्य बनाने का मौका मिलता है ।

लेकिन यह आपके परिश्रम की आग और जबरदस्त व्यक्तित्व के कारण ही हुआ है । इसी कारण आपके लिए कोई भी काम परेशानी खड़ी नहीं कर सकता ।

कठिन परिस्थितियों मे रहकर समस्याओं को हल कैसे करना और कठिन कार्य को प्रबंध कैसे करना यह आपने हमे बहोत अच्छे से सिखाया है ।

आपके अंदर सकारात्मक विचार, सच्ची दोस्ती और दयालुता जैसे कई गुण है ।

आपने कठिन परिश्रम, योग्यता और निष्ठा से इस कंपनी को शिखर तक पहुंचाया है । इसके साथ-साथ आपने इस कंपनी के वातावरण को हमेशा आनंदमय बना के रखा था ।

चाहे कैसा भी वातावरण हो, आपने हमे हर काम को खुशी से करना सिखाया है ।

लेकिन आप के जाने के बाद अब कंपनी के वातावरण को आनंदमय कोन बनाएगा ? सच में, रमेशजी हम आपको बहुत याद करेगें ।

और अगर आपको भारत मे हम मे से किसी की आवश्यकता हो तो हमे जरूर याद करे, आपके लिए हमेशा हम सब तैयार है । (Farewell speech in Hindi for colleague)

आप जीवन मे और आगे बढ़े और विदेश मे भी भारत का नाम रोशन करे, एसी कंपनी के सभी लोगो की तरफ से आपको हार्दिक शुभकामनाएं ।

इसी के साथ में अपने भाषण को विराम देना चाहूँगा । मुझे यहा भाषण देने के लिए और इतनी धीरज और शांति से सुनने के लिये आप सभी का धन्यवाद ।

जय हिंद… जय भारत

यहा पर आपका भाषण खतम होता है ।

 

(अगर आप अपने सीनियर्स के लिए एक खूबसूरत विदाई भाषण देना चाहते है तो- click here )

 

कार्यालय से विदाय लेकर किसी और ऑफिस से जुड़ने के लिए विदाई भाषण :-

यहा पर मौजूद मेरे सभी कार्यालय के दोस्तों को शुभ प्रभात । आज के इस सहकर्मी के विदाई समारोह मो आप सभी का तहे दिल से स्वागत है ।

हम सब आज अपने कार्यालय के प्रिय साथी को विदाई देने के लिए यहा जमा हुए है । आज वो हम सबको और इस कार्यालय को छोड़कर जाने वाले है ।

कार्यालय के सबसे बेहतर कर्मचारी के रूप मे आपने बखूबी अपना काम निभाया है । लेकिन यह कहते हुए बड़ा दुख हो रहा कि, अब आप किसी और कार्यालय से जुड़ने जा रहे है ।

sahkarmi ke liye vidai bhashan

लेकिन यह आपके लिए अच्छा है, क्योकि आपको शहर की सबसे बड़ी कंपनी के कार्यालय से जुड़ने का मौका मिला है । और ये आपके परिश्रम, निष्ठा ओर काम के प्रति लगन की वजह से ही हो पाया है ।

किन्तु ये हमारा और हमारी कंपनी का दुर्भाग्य है कि, हम अब एक अच्छे साथी और कठोर परिश्रमी व्यक्ति को खो देंगे ।

आज तक इस कार्यालय के किसी भी व्यकती ने कभी भी आपके बारें में बुरा नहीं सोचा ।

आपका व्यक्तित्व ही कुछ एसा है की हर कोई आपके साथ काम करने की इच्छा रखता हैं । क्योकि एक विश्वसनीय, प्रतिभाशाली और ईमानदार इंसान के पास कोन काम करना नहीं चाहेगा ?

चाहे कोई भी परिस्थिति हो या कितनी भी बड़ी समस्या हो, हमने कभी आपको तनाव मे नहीं देखा । यही तो एक कामयाब इंसान की निशानी है । (Farewell speech in Hindi for colleague)

हर परिस्थिति मे बिना तनाव के कैसे काम करना है, ये आपने हमे सिखाया है । आपने हमेशा हमारी समस्याओं को सुनकर उसका हल निकालने की कोशिस की है ।

किन्तु अब आपके बिना काम करना हमारे लिए थोड़ा कठिन हो जाएगा ।

इसके अलावा आपकी यह सीख भी हम कभी नहीं भूल सकते की, अपनी हार का भी हमे जश्न मनाना चाहिए । क्योंकि इस से हमारी गलती याद रहेगी । और हम दोबारा वह गलती बही करेंगे ।

सच मे, आप हमारे लिए एक खुली किताब की तरह हो । हम सभी लोग आपसे वादा करते हैं कि, आप के जाने के बाद इस कार्यालय को हम बहोत ऊँचाईयों तक ले जाने की पूरी कोशिस करेंगे ।

और जब हम काम से निराश हो जाए तो आपके इस हसमुख चेहरे को याद कर लेंगे । इसे याद करते ही हमारे अंदर एक नयी ऊर्जा पेदा हो जाएगी । (Farewell speech in Hindi for colleague)

अंत मे आपको अपने नए कार्यालय और नए पद के लिए हम सब हार्दिक शुभकामनाएं देते है । आप उस कंपनी मे जाकर भी अपना जंडा लहेराये और जीवन मे अधिक-से-अधिक ऊंचाइया छूए ।

हम सभी लोग आपके बेहतर भविष्य और स्वास्थ्य के लिए भगवान से प्राथना करते है ।

इसी के साथ में अपने भाषण को विराम देना चाहूँगा । मुझे यहा भाषण देने के लिए और इतनी धीरज और शांति से सुनने के लिये आप सभी का धन्यवाद ।

जय हिंद… जय भारत

यहा पर आपका भाषण खतम होता है ।

 

लेकिन आखिर मे आपसे पूछना चाहता हु की आपको यह सहकर्मी के लिए विदाई भाषण (Farewell speech in Hindi for colleague) का भाषण कैसा लगा ।

हमने पूरी कोशिस की है, ताकि आपको सरल ओर साधारण भाषा मे सहकर्मी के लिए विदाई भाषण को दे सके ।

लेकीन फिर भी आपको कोई समस्या हो तो आप हमे email करे । और आपको किसी और विषय पर भी भाषण (स्पीच) चाहिए तो कॉमेंट मे जरूर बताए ।

इस लेख को अपने कार्यालय के प्रिय मित्रो और दोस्तो तक जरूर पाहुचाए । (please share)

Thanks for reading Farewell speech in Hindi for colleague

 

READ MORE ARTICLES :-

 

विदाई समारोह भाषण

अपने प्रिय दोस्त के लिए विदाई भाषण

गांधी जयंती पर एक जबरदस्त भाषण 

हमारे प्यारे शिक्षको के लिए शिक्षक दिवस पर भाषण

हिन्दी दिवस पर भाषण

Leave a Comment