विदाई के लिए भाषण (दुख की गड़ी) Farewell speech in Hindi

आज हम विदाई के लिए भाषण यानि Farewell speech in Hindi के बारे मे विस्तृत मे जानेगे ।

अगर आप अपने बॉस, अपने विध्यालय के शिक्षक, अपने प्रिय मित्र, जैसे कई विदाई भाषण देना चाहते ओर इसकी तलाश मे हैं तो हम आपकी मदद करेंगे ।

हमे समज नहीं आता की आखिर क्यो लोग भाषण के नाम से घबराते हैं ? आप एक बार इस Farewell speech in Hindi की माहिती को पूरा पढे ।

इसके बाद आप खुद कहेंगे की, यह तो बिलकुल आसान काम है । एक प्रभावी भाषण देने के लिए आपको सिर्फ अपने अंदर आत्मविश्वास लाना है । बाकी का काम हम करेंगे ।

भाषण देते वक्त ध्यान मे रखेने वाली बाते :

अपने भाषण को शुरू करने से पहले आपको मंच पर जाकर मोजूद सभी लोगों का अभिवादन करना है । फिर अपना परिचय देंते हुए अपना नाम ओर स्कूल मे हो तो कक्षा भी बता सकते है ।

फिर आपको जिस महान व्यक्ति ने इस प्यारे अवसर पर भाषण देने का मौका दिया हे उनका धन्यवाद करें ।

इस के अलावा विदाई लेने वाले व्यक्ति से जुड़ी किसी घटना को भी आप अपने भाषण में बता सकते हैं ।

हम पे विश्वास रखिए, यदि आपने एसे ही भाषण दिया तो आपके भाषण से सारे लोग बहोत ज्यादा खुश हो जाएंगे ओर चारो तरफ तालियों की आवाज गूंज उठेगी ।

आप चिंता न करे, आपको विदाई के लिए भाषण कहाँ से शुरू करना है ? आपको भाषण मे क्या बोलना हे ? ओर कैसे आपको लोगो का पूरा ध्यान अपने तरफ रखना है ? वो सब कुछ हम आपको सिखाएँगे ओर आपकी सहायता करेंगे ।  

तो चलिये शुरू करते है ।

फेयरवेल (विदाई) का अर्थ -:

फेयरवेल अंग्रेज़ी के 2 शब्द Fare + Well से मिलकर बना हैं । जिसमे Fare का अर्थ हैं – सफ़र ओर well का अर्थ है अच्छा । यानि आने वाली ज़िंदगी का सफ़र आपका अच्छा और समृद्ध हो ।

इसको हम साधारण भाषा मे समजे तो, जब हमारा कोई करीबी या हमारे साथ काम करने वाला व्यक्ति हमसे अलग होता हे तब उसको शुभकामनाओं के साथ विदा करने को ही फेयरवेल या विदाई कहते हैं ।

retirement farewell speech in hindi

विदाई समारोह से विदा होने वाले ओर विदा करने वाले दोनों के दिलो मे एक-दूसरे के लिए सुनहरी यादे ओर गहरी छाप छोड़ जाती हैं ।

विदाई भाषण से विदा लेने वाले व्यक्ति को सभी लोग एक साथ आभार प्रकट कर सकते हैं । उनका मन प्रसन्नता से भर जाता है ।

भाषण देते समय आपको अपने शब्द और मनोभाव को शुद्ध रखना है ।  

क्योकि वहा पे मोजूद सभी लोग साथ मे काम करते है ओर अगर आपने भाषण मे कोई असत्य वचन कहा तो सभी लोगो को यह एहसास होजाएगा की आप जूठ बोल रहे हो । फिर आपके भाषण का प्रभाव नहीं होगा ।

कई बार हमारे साथ काम करने वाले लोगो से हमारा जगड़ा हो जाता है । इसीलिए हमे भाषण देते समय सकारात्मक सोच रखनी हे ताकि हम पुराने गिले-शिकवे को छोड़ कर सभी को साथ मे रख के एक प्रभावी भाषण दे सके ।

आपको अपने श्रोतागण (दर्शकगण) ओर जगह को ध्यान मे रखकर अपना भाषण तैयार करना चाहिए, नहीं तो उन्हे यह भाषण उबाऊ लगता हैं ।

जैसे अगर आपको स्कूल या कॉलेज में भाषण देना हे तो विद्यार्थियों की शरारत ओर अध्यापकों से जुड़ी किसी घटना को हम भाषण मे बता सकते है ।

अगर मित्रों के लिए विदाई भाषण देना होतो दोस्तों की मस्ती भरी यादों का उल्लेख हम अपने भाषण मे बता सकते है ।

इसके अलावा आप जिस व्यक्ति को विदाई दे रहे हैं, उसकी अच्छी-अच्छी बाते आप स्पीच मे शामिल कर सकते है । ओर अंत मे आपको उस व्यक्ति की अच्छे भविष्य के लिए शुभकामनायें देनी है ।

विदाई भाषण (फेयरवेल स्पीच) के प्रकार :

यू तो विदाई भाषण के कई प्रकार हे लेकिन हम यहा कुछ मुख्य प्रकार को जानेगे । हमने हर प्रकार के भाषण पर विस्तृत मे पोस्ट लिखी है । इसलिए आप इन सबको विस्तृत मे जान सकेंगे ।

farewell speech

आपको नीचे click here करके ऑप्शन मिलेगा । जिस पे क्लिक करके आप उस पोस्ट को पूरा पढ़ सकेंगे ।

(1) विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण – Speech on last day of school:

सम्मानित प्रधानाचार्यजी, शिक्षकगण, और मेरे सभी प्यारे दोस्तों, हमारे विद्यालय के इस विदाई समारोह मे आप सभी का हार्दिक स्वागत है ।  

इतने बड़े कार्यक्रम मे आदरणीय शिक्षक ने मुझे अपने विचार रखने का मौका दिया, इसके लिए मे उनका तहे दिल से आभार प्रकट करता हूं ।

अब हम सभी विध्यार्थी ज़िंदगी के अगले पड़ाव पर पैर रखेने जा रहे है । क्योकि आज इस स्कूल/कॉलेज मे हमारा अंतिम दिन है । इस के बाद हम सभी अलग हो जाएँगे ।

आज यहा पे बेठा हर व्यक्ति दिल ही दिल मे रो रहा होगा, क्योकि हम सब ने अपने जीवन का आधा समय जहा व्यतीत किया उसे आज छोड़ने की बारी है ।

इस शहर के सबसे अच्छे स्कूल में मुजे भेजने के लिए मेरे माता-पिता को धन्यवाद कहना चाहूँगा । ओर इसी स्कूल के प्रधानाचार्य और सभी शिक्षकगण को भी धन्यवाद देना चाहूँगा जो हमेशा छात्रो की उन्नति के लिये कार्य करते रहते है ।

विशेष मे अपने ही कक्षा के अध्यापक को धन्यवाद देना चाहूँगा । क्योकि वो हमारी सभी समस्याओ का समाधान करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे ।

इसको पूरा पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे – click here

(2) सीनियर्स के लिए विदाई भाषण – Farewell speech in Hindi :

हमारे प्यारे सीनियर्स, शिक्षकगण, आदरणीय प्राचार्य महोदय और मेरे सभी दोस्तों को सुप्रभात । आज इस सुनेहरे अवसर पर आप सभी की उपस्थिति के लिए धन्यवाद ।

जैसे की यहा पे बेठा हर व्यक्ति आज के समारोह से अंजान नहीं है । क्योकि आज हमारे सभी सीनियर्स का विदाई समारोह है ।

हमारे सीनियर्स की विदाई पर भाषण देने के लिए मुजे चुना गया । इसके लिए मे खुद को सौभाग्यशाली मानता हूँ । लेकिन मेरे जैसे सभी जूनियर्स के लिए ये एक दुखद क्षण भी है । क्योकि सीनियर्स की छत्र छाया से अब हम अलग हो जाएगें ।

हम 3 साल से एक साथ रहे लेकिन फिर भी एसा लगता है मानो हम कल मिले और इतनी जल्दी बिछड़ भी गए । पता नहीं कैसे इनको विदा करने का समय इतना समीप आ गया ।

इसको पूरा पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे – click here

(3) अध्यापकों (शिक्षको) के लिए विदाई भाषण – Farewell Speech for Teachers in Hindi :

आचार्यश्री, शिक्षकगण, और मेरे सभी प्यारे दोस्तों । हमारे विद्यालय के सबसे प्रिय शिक्षको मे से एक यानि महेशजी के इस विदाई समारोह मे आप सभी का स्वागत करता हूं ।

हम सबको पता हे की ये समारोह थोड़ा कड़वा ओर थोड़ा मीठा है क्योकि आज हमारे प्रिय शिक्षक महेशजी को हम विदाई देने वाले हैं ।

इतने बड़े समारोह मे आदरणीय आचार्यश्री (principal) ने मुझे अपने विचार रखने का मौका दिया, इसके लिए मे उनका आभार प्रकट करता हूं ।

महेशजी हमेशा जीवन मे अनुशासित ढंग से रहे और छात्रों को भी अनुशासन में रहने की सलाह देते रहे ।

इसीलिए तो आज हमे कोई कठिन कार्य भी आसान लगता है । सच मे, हम सबके लिए महेशजी का व्यक्तित्व प्रेरणादायक हैं ।

वर्तमान मे शिक्षा का निजीकरण होने की वजह से शिक्षकों में बहोत परिवर्तन दिखने को मिला है । इसी की वजह से शिक्षकों के सम्मान में थोड़ी सी कमी आयी हैं ।

इसको पूरा पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे – click here

(4) दोस्तों के लिए विदाई भाषण – Farewell speech in Hindi for friends :

सभी प्यारे दोस्तों का हमारे विद्यालय के इस विदाई समारोह मे स्वागत है ।

इतने बड़े कार्यक्रम मे आदरणीय शिक्षक ने मुझे अपने विचार रखने का मौका दिया, इसके लिए मे उनका आभार प्रकट करता हूं ।

यहा पे बेठा हर व्यक्ति जानता है की आज हम हमारे प्यारे मित्र की विदाई पार्टी के लिए जमा हुए है । इसीलिए आज उनसे काम नहीं बल्कि कुछ अच्छा समय साथ बिताएंगे ।  

किसी भी व्यक्ति के जीवन मे एक मित्र खजाना है । ओर इस खजाने को हर व्यक्ति पाना चाहता हैं ।

मनुष्य के जीवन दौरान कुछ ऐसे साथी मिलते हैं जिनका महत्व एक भाई से भी बढ़ कर होता है । हम उस व्यक्ति को अपने जीवन का हर रहस्य बताते है ओर उनकी सलाह लेते हैं ।

मनुष्य इस दुनिया मे अपने सारे रिश्ते भगवान के घर से ही बनाकर आता है । लेकिन दोस्ती का रिश्ता ही एकमात्र ऐसा रिश्ता है जो हम यहां आकर बनाते है ।

इसको पूरा पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे – click here

(5) सहकर्मी के लिए विदाई भाषण Farewell speech in Hindi for colleague :

(सहकर्मी के द्वारा ऑफिस छोड़ते समय दी जाने वाली स्पीच )

मेरे सभी प्यारे दोस्तों का इस सहकर्मी के विदाई समारोह मो हार्दिक स्वागत है । आज हमारे साथ कार्य करने वाले सहयोगी रमेशजी को हम विदाई देने वाले हैं ।

इतने बड़े कार्यक्रम मे आदरणीय बॉस ने मुझे अपने विचार रखने का मौका दिया, इसके लिए मे उनका तहे दिल से आभार प्रकट करता हूं ।

अपने प्रिय सहकर्मी को विदाई देना एक कठिन कार्य है । हम सभी ने कई उपयोगी लम्हें को एक साथ व्यतीत किया है । उन्होने इस जगह को खुशी से भर दिया था ।

अपने जीवन मे ओर आगे बढ़ने के लिए रमेशजी हमें और इस प्यारे देश को छोड़कर विदेश जाने वाले हैं । वो अक्सर हम सब को कहते थे की उज्ज्वल भविष्य के उनको विदेश जाना हैं ।

विदेश जाना उनकी इच्छा थी, इसलिए हम सभी बिना रोए खुशी-खुशी उनको विदा करेंगे । आप जीवन मे और आगे बढ़े, ओर ज्ञान का उपयोग नए क्षेत्र में फिर से करे ।

इसको पूरा पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे – click here

(6) बॉस के लिए विदाई भाषण – Farewell speech in Hindi for boss :

( रिटायरमेंट/सेवानिवृत्त होने पर दिया जाने वाला भाषण )

सम्मानित बॉस और कंपनी के सभी अधिकारी ओर कर्मचारियों को मेरा सुप्रभात । आप सभी का आज के इस सुनहरे अवसर पर स्वागत है ।

हम सबको पता हे की, आज हम यहा हमारे प्रिय ओर ह्रदयग्राही व्यक्ति यानि हमारे बॉस के विदाई समारोह के लिए जमा हुए है ।

इतने बड़े समारोह मे मेनेजरजी ने मुझे अपने विचार रखने का मौका दिया, इसके लिए मे उनका दिल से आभार प्रकट करता हूं ।

हमारा यह समारोह थोड़ा कड़वा ओर थोड़ा मीठा है क्योकि आज हमारे प्रिय बॉस रमेशजी को हम इस ऑफिस से विदाई देने वाले हैं । लेकिन आप हमारे दिल से कभी विदाई नहीं ले सकते ।

बॉस ने अपनी मेहनत और काम के प्रति लगन से कंपनी को आसमान की उचाइयो तक पाहुचाया है । इसे कोई नकार नहीं सकता ।

इसको पूरा पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे – click here

इस तरह विभिन्न प्रकारो से विदाई भाषण (फेयरवेल स्पीच) दिया जाता हैं ।

अब मे आखिर मे आपसे पूछना चाहता हु की आपको ये भाषण Farewell speech in Hindi कैसा लगा ।  

हमने पूरी कोशिस की है, ताकि आपको सरल ओर साधारण भाषा मे विदाई भाषण को दे सके ।

लेकीन फिर भी आपको कोई समस्या हो तो आप हमे email करे । आपको ओर भी किसी विषय पर स्पीच चाहिए तो कॉमेंट मे जरूर बताए ।

ओर इस Farewell speech in Hindi को अपने स्कूल के प्रिय मित्र ओर शिक्षक तक जरूर पाहुचाए । (please share)

Thanks for reading मे Farewell speech in Hindi

Leave a Comment