वृक्ष का महत्व पर निबंध (कुछ सच्चाई के साथ)

importance of trees in hindi

दोस्तो, आज हम वृक्ष का महत्व पर निबंध (importance of trees in hindi essay) को विस्तृत मे जानेगे ।

यह निबंध आपको स्कूल के हर क्लास मे ओर कॉलेज मे काम आने वाला है ।

हमे इस निबंध से प्रेरणा लेके पेड़ो को बचाना है । क्योकी वर्तमान मे वृक्षो की हालत बहुत खराब है । इस गंभीर विषय से आज हर विकसित से लेकर विकासशील देश जुज़ रहा है ।

हमे इस निबंध के जरिये लोगो को जागरूक करना होगा ओर पेड़ो को बचाने मे अपना योगदान देना होगा ।

हम पर भरोसा करें, importance of trees in hindi को पढ़ने के बाद शायद ही आपके मनमे इसके बारे मे कोई संदेह रहेगा ।

तो चलिए शुरू करते है।

Essay on importance of trees in Hindi

प्रस्तावना :

प्रकृति (कुदरत) ने पूरे विश्व को एक बहोत बड़ी भेट दी है, जिसे हम पेड़ या वृक्षो के नाम से जानते है । इस के बिना पृथ्वी पर जीवन असंभव ही है ।

मनुष्य जिस वायु को अपने श्वास मे लेता है उसे उत्पन्न पेड़ करते है यानि ऑक्सीजन । ओर जिसे हम बाहिर निकालते हे उसे पेड़ अपने अंदर समा लेते है यानि कार्बन डाइऑक्साइड ।

इस बात से हम नकार नहीं सकते की, पेड़ हमारा सबसे घनिष्ठ मित्र है । इस के अलावा हम जो भी पेड़ लगाते हे उस से सिर्फ हमे ही नहीं बल्के हमारी आने वाली कई पेढ़ियो को लाभ होता है ।

पेड़ो को हरा सोना कहते भी कहते है क्योकि, यह हमारे शरीर की इंद्रियो को ज्यादा खुलने मे मदद करता है ।

हमे अपने जीवन मे अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए जिस से पृथ्वी पर ऑक्सीज़न मात्रा बढ़े ओर हम को हानी पाहुचाने वाले कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा मे कमी आए ।

अगर एक मनुष्य के आस-पास हरे और घटादार पेड़ हे तो उसके अंदर एक सकारात्मक ऊर्जा होती है । जिस से वो हमेशा खुशी ओर हरियाली का अनुभव करता है ।

पेड़ पौधे यह पर्यावरण का अनमोल प्राकृतिक संसाधन है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि जो लोग बहुत ज्यादा पेड़ों के आस-पास रहते हैं वह लोग हमेशा तंदुरुस्त होते हैं ।

और जो लोग पेड़ों से बहुत दूर रहते हैं मतलब जिनका कभी पेड़ों से संपर्क भी नहीं हुआ वह लोग हमेशा बीमारियों से घीरे रहते हैं ।

पेड़ो के फायदे (Benefits of trees in hindi) :

ये बात से हम बिलकुल ठुकरा नहीं सकते की, पेड़ हम सब मनुष्यो के जीवन का अस्तित्व हैं । इसी की वजह से हम अपनी आधारभूत आवश्यकताओं को पूरा करते हैं ।

अगर हम पेड़ो के सभी फायदो को बताने लग गए तो यह निबंध 10000 से भी शब्दो का हो जाएगा । अभी हम यह थोड़े ही पेड़ो के फायदे बताएँगे ।

about tree in hindi

पेड़ के सबसे पहले फायदे की बात करे तो, पेड़ो से हमे फल-फूल ओर अनाज प्राप्त होता हैं जिसमे दाल-चावल, गेहूं, गाजर, संतरा, आलू, अनार, सेब, मूली, प्याज आदि शामील हैं ।

इस के अलावा पेड़ मूल मिट्टी को पकड़ कर रखते हैं जिनसे भूमि का कटाव नहीं होता । ओर जब भूमि का कटाव कम होगा तो भूमि जल को बहोत अच्छे से अवशोषित करके भूमिगत जल बनेगी । जो हम सबको भविष्य पानी के अभाव से बचाएगा ।

हमारे आस-पास जीतने भी पशु-पक्षी ओर जीव-जन्तु है उनका घर ओर भोजन दोनों पेड़ ही देता है । अगर पेड़ न होते तो क्या हम इन की कल्पना कर सकते ?

हमने आगे भी जाना था की, पेड़ हमे कार्बन डाइऑक्साइड ओर कार्बन मोनोक्सइड जैसी जहरीली गैसों को अपने अंदर समा कर हमे ऑक्सीज़न जैसी फाइदा कारक गेस देता है । इस से बड़ा फाइदा पेड़ो से हमको क्या हो सकता है ।

एक रिसर्च के अनुसार पेड़-पौधे पूरे 1 साल मे लगभग 260 पाउंड ऑक्सीजन वायु उत्पन्न करता हैं । ओर एक पौधा अपने पूरे जीवनकाल मे 1 टन से भी ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड वायु ग्रहण करता है ।

दुनिया मे बसा हर इंसान फ्री मे इन पेड़ो से 1 साल में 78 लाख 84 हजार का ऑक्सीजन प्राप्त करता है ।

26000 Km चलने पर एक कार जितना प्रदूषण करती है उतना प्रदूषण एक पेड़ एक साल में अवशोषित करता है ।

अगर आपके आस-पास पेड़-पौधे हे तो इस से आपके मकान मे बाकियों से 30 प्रतिशत अधिक ठंडी होती है । जो गरमी के मौसम मे बहोत फाइदा करती है ।

पेड़ो से जो लकड़िया मिलती हे उससे फर्नीचर, रबर ओर कागज जैसी कई चीजें मिलती है । ये सब चिज़े मानव अपने सामान्य जीवन मे उपयोग करता हैं ।  

पेड़ो मे मिलने वाले फल-फूल से तुलसी, अश्वगंधा, आंवला, ब्राह्मी, नीम, अतीश ओर अंकोल जैसी ओर भी कई जड़ी-बुटियां ओर औषधियां बनाई जाती है । इन का उपयोग कई खतरनाक बीमारियों के उपचार में किया जाता हैं ।

सांस्कृतिक ओर व्यवसायिक दृष्टिकोण से भी देखे तो पेड़-पौधे मानवो को काफी उपयोगी है । भारत के कई सारे राज्यो मे वृक्षो को ईश्वर माना जाता है ओर उनको पूजा जाता है ।

इस के अलावा भी पेड़ो की पत्तियों जहा गिरती हे वहा  जैविक खाद बनता है, जिस से भूमि बहुत उपजाऊ बनती है । ओर जब जमीन अच्छी होगी तो उस जमीन से उगने वाली फसले भी अच्छी ही होगी ।

importance of trees in hindi for kids

इन पेड़-पौधो की वजह से ही समग्र पृथ्वी पर समय से बारिश होती है । बारिश करने के लिए पेड़ मानसूनी हवाओं को रोक लेते हैं । इस से किसानो का अन्न उत्पादन भी बहोत अच्छी तरह से होता है ।

वृक्षो के कारण ही पूरी दुनिया मे वातावरण सही समय पर बदल जाता है ओर इस से पृथ्वी का संतुलन बना रहता है ।

वर्तमान मे प्रदूषण कितना तेजी से फेल रहा है । जैसे की वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण ओर भूमि प्रदूषण ।

इन सभी प्रदूषणों को कम करने के लिए हमे पेड़ो का ही सहारा लेना होगा ओर ज्यादा-से-ज्यादा पेड़ लगाने होंगे ।

अगर इस दुनिया मे बसे कुल व्यक्तिओ मे से सिर्फ 20 प्रतिसत व्यक्ति भी महीने मे एक मर्तबा पेड़ लगाए तो सिर्फ वायु प्रदूषण ही नहीं विश्व मे जीतने भी हानिकारक रसायन है उनको पेड़ तुरंत साफ कर देगा ।

इन सभी बातों से आपको यह तो स्पष्ट हो गया होगा की पेड़ सच्च में हमारे लिए बहुत उपयोगी है ।

लेकिन मानवी सिर्फ इन पेड़ो का ओर प्रकृतिक संसाधनो का उपयोग करके लाभ लेना ही जनता है । इसका संरक्षण करना ओर अधिक पेड़ लगाना मानवी ने सीखा ही नहीं ।

आज का मानवी आधुनिकता की ओर बड़ी तेजी से बढ़ रहा है ।  जिसके कारण पेड़-पौधो को आज बहोत ज्यादा मात्रा मे नुकसान हो रहा है ।

लेकिन कई लोग एसे भी हे जो वृक्षो का संरक्षण तो करना चाहते है परंतु जितनी आवश्यकता है शायद उतना प्रयास नहीं कर रहे ।

वृक्ष के काटे जाने के प्रमुख कारण :

क्या आपको नहीं लगता की मनुष्य अपने विकास ओर लाभ के लिए प्राकृतिक संसाधनो को खतम कर रहा है ? (अपना जवाब कॉमेंट मे जरूर बताए)

वर्तमान मे मनुष्य आधुनिकता के नाम पर कोंक्रीट के जंगल बना रहा है और वो भी पेड़ काट कर । याद रखना की अगर पेड़ो को बिना रोपण किए हम काटते ही जाएंगे तो पृथ्वी पर जीवन ही खत्म हो जायेंगा ।

तो चलिये अब हम importance of trees in hindi मे जानते है की आखिर मनुष्य कैसे पेड़ो की हत्या कर रहा है ?

benefits of trees in hindi

दिन-ब-दिन जनसंख्या बढ़ती ही जा रही है जिसके कारण मनुष्य ने रहने योग्य और कृषि योग्य भूमि की खोज शुरू करी । उसके लिए मानवो को कोई जगह मिली नहीं । फिर लोगो ने वनो को काटना शुरू किया ।

उसके बाद वहा लोग रहने के लिए आए ओर उन्होने खेती करना भी वही शुरू कर दिया ।

जंगलो मे बड़े साम्राज्य वाले लोगो ने सरकार की अनुमति लेकर राक्षसी फैक्ट्रियों शुरू कर दी । इस की वजह से भी पेड़ो को बड़ी दरिद्रता के साथ काटा गया ।

हेरानी की बात तो यह हे की ये सिलसिला आज भी बड़ी रफ्तार के साथ जारी है । इसी की वजह से आज सभी देशो मे ग्लोबल वार्मिंग से लेकर भूमि प्रदूषण तक सभी क्षेत्रों में बड़ी-बड़ी समस्याएं पैदा हो रही है ।

विश्व के सभी देश इस समस्या से निपटना चाहते है । फिर चाहे वो विकसित हो या अल्प-विकसित ।

हमारे देश की बात करे तो भारत के वातावरण मे भी आज शुष्कता आ रही है । जिसकी वजह से बारिश अनिश्चित हो गयी हे । कभी बहोत ज्यादा तो कभी बहोत कम ।

इसीलिए तो हर साल हमारे देश के कई राज्यो को बाढ़ का सामना करना पड़ता है तो कई राज्यो को सूखे का ।

कई विस्तार में तो भूमिगत जल बहुत ही ज्यादा नीचे चला गया है । जिसकी वजह से कई किसानो के पास ना तो सिंचाई का पानी है ओर ना ही पीने का पानी ।

भूमि, जल, वायु और ध्वनी प्रदूषण वनो की कटाई से तेजी से बढ रहा है । इन खतरनाक प्रदूषणो की वजह से आज मानव ओर जीव-जंतुओं को कई प्रकार की बीमारियों होने लगी है ।

इन वनो की कटाई से ही तो कई हरियाली से भरे क्षेत्र रेगिस्तान में बदल चुके हैं ।

इसके अलावा कई भीड़-भाव वाले क्षेत्रों मे हालत इतनी बाद-से-बदतर हो गयी है की अब सांस लेने में भी लोगो को मुश्किल हो रही है ।

इसी की वजह से हर साल पृथ्वी का तापमान 1 से 2 डिग्री बढ़ रहा है । इसके साथ-साथ बाढ़, भूकंप, सुनामी ओर ज्वालामुखी जैसी समस्याए भी बढ्ने लगी है । (importance of trees in Hindi)

पेड़-पौधों की कटाई को रोकने के उपाय क्या है ?

हमे यह नहीं भूलना चाहिए की अगर इस पृथ्वी पेड़-पौधे खतम हो जाएंगे तो पृथ्वी पर निवास करने वाले सारे सजीव भी खतम हो जाएंगे ।

मनुष्य को अगर इस धरती पर जीवित रहना है ओर अपना अस्तित्व बनाए रखना हैं तो हमें कुछ भी करके वृक्षो ओर वनो को बचाना होगा । लेकिन कैसे ? (तो चलिये इस के उपाय जानते है)

इस के लिए हमे सबसे पहले तो जंगलो को लकड़ी तस्करों से, आग से ओर जानवरों से संरक्षण करना होगा । जिस से की बड़ी मात्रा मे पेड़ो को बचाया जाए ।

essay on importance of trees in hindi

इस के अलावा हमे लोगों को इसके बारे जागरूक करना होगा । इस मे हमे सरकार को भी साथ लेकर हर महीने खाली भूमि मे वृक्षारोपण के अभियान चलाने होंगे ।

जिसकी वजह से लोगो मे भी जागरूकता आएगी ओर पेड़ो को लगाने का एक उत्साह भी आयेगा ।  

गेर-सरकारी संघठनों द्वारा बिना जरूरत के पेड़ काटे तो उसके खिलाफ सख्ती से कार्यवायी करनी चाहिए । ओर कड़ी-से-कड़ी साज देनी चाहिए । ताकि फिर से कोई संघठन पेड़ काटने के बारे मे सोचे भी नहीं ।

अगर हम खुद छोटा सा कदम उठाएंगे तो दुनिया का हर व्यक्ति हमारा साथ देगा । एसे करते-करते यह पृथ्वी पर सब का जीवन खुशहाल बन जाएगा ।

ये कितना दयनीय है की, जिन पेड़ो से हम हथियार बनाते हैं उसी पेड़ो से हम उनका शिकार करते है ।  वृक्षो ने हम को इतनी सुख-समृद्धि देने के बाद भी बदले में हमने उनको सिर्फ विनाश ही दिया है ।

अक्सर यह देखा गया हे की गाव की तुलना मे शहरो मे पेड़ो को ज्यादा काटा जा रह है । इसलिए तो शहरो मे रहने वाले लोगो बीमारिया ज्यादा होती है ।

शहरो मे पेड़ो को काट-काट के बड़ी-बड़ी इमारते खड़ी करी है । जिसकी वजह से तो शहरो की हवा भी दूषित होती है ।

ओर गांव के लोग शहरी लोगो की तुलना मे थोड़े स्वस्थ ओर तंदुरुस्त होते है । क्योकि गाव मे पेड़ अधिक मात्रा मे उपलब्ध है । इसीलिए उनकी हवा भी शहर की तुलना मे थोड़ी स्वस्थ होती है ।

अगर हवा शुद्ध होगी तो बीमारी भी बहुत कम फेलेगी । इस तरह एक पेड़ भी कई लोगो की ज़िंदगी मे महत्व रखता है । (importance of trees in Hindi)

उपसंहार :

पेड़ प्राचीनकाल से ही मनुष्य ओर प्राणियों के जीवन का अभिन्न अंग रहे है । समय के हर पहलू मे वृक्षो ने हमारा साथ दिया है ।

किन्तु वर्तमान मे हम पेड़ो को ही मृत्यु के घाट उतार रहे है । वनो ओर पेड़-पोधों की स्थिति बहुत दयनीय है । हमे उनकी रक्षा करनी होगी नहीं तो हमारी आने वाली पेढ़िया को बहुत तकलीफ उठानी पड़ेगी ।

हमे पेड़ो के महत्व को समझना होगा ओर ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को जागरूक कर पेस-पोधों की संख्या को बढ़ाना होगा है ।

अरे हम तों भारतीय है ओर भारतीय संस्कृति में तो वैसे भी पेड़ों को पूजा जाता है । लेकिन फिर भी क्यो आज पेड़ो की हालत एसी हो गयी ? हम सभी एक जिम्मेदार नागरिक बनकर पेड़ो का विकास करना होगा ।

आखिर मे आपसे पूछना चाहता हु की, क्या अब आप लोग पेड़ो को काटेंगे ? क्या वनो का विनाश करेंगे ? ओर क्या किसी ओर को भी पेड़ काटने देंगे ? (इसका जवाब मौजे कमेंट मे yes or no मे जरूर दे)

अब मे आखिर मे आपसे पूछना चाहता हु की आपको ये वृक्ष का महत्व पर निबंध (importance of trees in hindi essay)  कैसा लगा ।

हमने पूरी कोशिस की है, ताकि आपको सरल ओर साधारण भाषा मे वृक्ष का महत्व पर निबंध (importance of trees in hindi essay) को दे सके ।

लेकीन फिर भी आपको कोई समस्या हो तो आप हमे email जरूर करे । आपको और भी किसी विषय पर निबंध चाहिए तो कॉमेंट मे जरूर बताए ।

अगर आप अपनी आने वाली पेढ़ियो को सुरक्षित रखना चाहते हे तो ये लेख importance of trees in Hindi हर उस व्यक्ति तक पाहुचाए जहा अधिक मात्रा मे पेड़ो ओर वनो का विनाश करा जा रहा है । (please share)

Thanks for reading वृक्ष का महत्व पर निबंध (importance of trees in Hindi essay)

READ MORE ARTICLES :-

मेरे सपनों का भारत कैसा होगा जानने के लिए – click here

प्यार भरे तथ्यो के साथ माँ पर निबंध – click here 

very intresting essay on ripublic day – click here