समय का सदुपयोग पर निबंध (सबसे कीमती) samay ka sadupyog

दोस्तो, आज हम समय का सदुपयोग पर निबंध (samay ka sadupyog essay in hindi) को विस्तृत मे जानेगे ।

यह निबंध आपको स्कूल के हर क्लास ओर कॉलेज मे काम आने वाला है।

हमे इस निबंध से बहुत कुछ सीखना भी चाहिए । क्योकी जिस व्यक्ति ने समय के महत्व को समज लिया उसने अपनी ज़िंदगी को समज लिया । सफलता एसे लोगो के आस-पास ही होती है ।

हम पर भरोसा करें, samay ka sadupyog को पढ़ने के बाद शायद ही आपके मनमे इसके बारे मे कोई संदेह रहेगा ।

तो चलिए शुरू करते है।

Introduction :

जीवन के हर क्षेत्र मे समय का सही ओर कुशलता पूर्वक उपयोग करके जीवन मे खुश रहने को समय का सदुपयोग कहते है ।

दुनिया मे कई लोग एसा समजते हे की पैसा समय से अधिक महत्व है । लेकिन हमे यह नहीं भूलना चाहिए की विश्व मे सब कुछ समय पर ही निर्भर करता है ।

अगर धन चोरी हो जाय या खो जाय तो फिर से मेहनत करके कमाया जा सकता है । परंतु अगर समय एक बार चला गया तो उसे वापस प्राप्त नहीं कर सकते ।

अगर मे यह कहु की इस पृथ्वी पर सबसे मूल्यवान चीज समय है, तो यह गलत नहीं है ।

क्योकि हम अपने जीवन मे जितना परिश्रम करते है, उतना अधिक पैसा कमा सकते हैं । लेकिन क्या आप लाख परिश्रम करने के बाद दिन के चौबीस घंटों में से एक सेकंड भी बढा सकते हैं ? इसीलिए समय सबसे मूल्यवान है ।

हम इस समय का सदुपयोग पर निबंध मे आगे जानेंगे की लोग किस तरह से समय की बरबादी करते है । ओर समय को बर्बाद करने की वजह से क्या परिणाम आए वो भी जानेंगे । 

 

     Samay ka sadupyog essay in Hindi – समय का सदुपयोग

 

दुनिया मे समय की तुलना किसी से नहीं की जा सकती । इसीलिए अगर आपके पास समय नहीं है, तो कुछ भी नहीं है । ओर आप समय को बर्बाद कर रहे हो तो याद रखना आप अपने भविष्य को बर्बाद ओर खराब कर रहे हो ।

जब आपका भविष्य खराब हो जाएगा तब आपको बहुत पछतावा होगा । लेकिन बिता हुआ समय कभी वापस नहीं आता ।

अगर हमने समय का सही इस्तिमाल किया तो वो हमे खुशी, समृद्धि, धन ओर ज़िंदगी मे जो पाना चाहते हे वो सब कुछ मिलेगा ।

samay ka sadupyog nibandh

हमे अपनी गलतियों से सीखना चाहिए ओर सफल लोगो से हमेशा प्रेरणा लेनी चाहिए । जब हम इन कामो मे व्यस्त होंगे तो हमारे समय का उपयोग सही होगा ।

समय हर व्यक्ति के लिए निःशुल्क है, इसे ना तो कोई खरीद सकता है ओर ना ही कोई बेच सकता है ।

समय को न तो हराया जा सकता है ओर ना ही हम इस से जीत सकते है । ओर ना ही इसकी कोई सीमा निर्धारित है ।

इसीलिए तो इसे दुनिया की सबसे शक्तिमान ओर ताकतवर चीज़ कहा जाता है ।

क्योंकि कई लोगो को अपने जीवन मे सफल बनने ओर जीत को हासिल करने के लिए समय का एक पल ही काफी होता है और कई लोगो को अपना पूरा जीवन लग जाता है ।

कोई व्यक्ति पल में अमीर हो जाता है ओर उसी पल मे कोई गरीब भी हो जाता है । जिंदगी और मौत के बीच सिर्फ एक पल का ही फासला होता है ।

हम सबको बस यह याद रखना हे की हमारा एक-एक पल बेश-कीमती है । हमे इन हि छोटे-छोटे पलो का उपयोग करके अपने जीवन मे सफल होना है ।

लेकिन आप इनहि पलो को छोटा समजकर खराब करेंगे तो आप अपनी ज़िंदगी के महत्वपूर्ण समय को खो देंगे । हमेशा सकारात्मक सोच के साथ हमे समय का सही उपयोग करना है ।

लेकिन अगर आपने समय के महत्व ओर अहमियत को नहीं समजा तो याद रखना की समय भी आपको महत्व ओर अहमियत नहीं देगा ।

इतिहास गवाह हे की जब-जब समय ने किसी को महत्व नहीं दिया, उसका पूरा अस्तित्व ही मीट गया । इनकी पूरी हस्तिया मीट गयी ओर आज इनको कोई जानता भी नहीं हे जो पहले राजा-महाराजा हुआ करते थे ।

आपको यह अद्भुत लगता होगा की, समय की न तो कोई शुरुआत है ओर ना ही कोई अंत । इसके साथ बहुत सी चीजे जन्म लेती हैं, उसके साथ-साथ बढ़ती ओर घटती हैं और अंत मे इसी के साथ नष्ट हो जाती हैं ।

आज के इस आधुनिक युग मे तो समय की अहमियत ओर भी बढ़ जाती है । क्योकि आज का दोर प्रतिस्पर्धा का दोर है ओर हर कोई अपने आपको साबित करना चाहता है ।

samay ka sadupyog essay in hindi

अगर वर्तमान मे आप अपना समय गँवा रहे हो तो आप खुद की ही प्रगति ओर उन्नति को पीछे धकेल रहे हो । जिसकी वजह से आपका आने वाला जीवन ठोकरें से भर जाएगा ।

पृथ्वी के हर इंसान के पास प्रति दिन 24 घंटे है । इन 24 घंटो का उपयोग करके ही कोई व्यक्ति सफल ओर असफल बनता है ।

इन सफल ओर असफल लोगो के बीच सिर्फ यही अंतर हे की ये अपने 24 घंटो का प्रबंध कैसे करते है ?

किसी ने क्या खूब लिखा है की, सफलता को पाने के लिए आपको वक्त (समय) का पाबंद बनना पड़ेगा । अगर आपने वक्त की पाबंदियों को ठुकराया तो वक्त भी आपके साथ बड़ी बेरहमी के साथ पेश आएगा ।

याद रखना मेरे दोस्त, अगर आप भी आज का काम कल और कल का काम परसो तक टालते हो तो आप अपने ही पेरो मे कुल्हाड़ी मरते हो ।

आपकी ज़िंदगी मे आने वाले जंजाल से पहले संभल जाओ । ओर समय के हर एक पल की कद्र करने लगो । 

जो समाज, जाति ओर कुटुंब समय का सम्मान करती है, वो अपनी शक्ति ओर समृद्धि को कई गुना बढ़ा लेती है ।

कोई व्यक्ति समय का महत्व समज के जीवन मे सफल होता है तो, उस से सिर्फ उसकी उन्नति नहीं होती बल्के उसके साथ-साथ देश और समाज का भी विकास होता है ।

किसी आतंकि द्वारा लगाए बम को अगर सही समय पर नष्ट ना किया जाए तो इसका परिणाम कितना खतरनाक होगा यह आप सब लोग जानते है ।

देश की सभी ट्रेने यदि अपने सही समय पर चलने लगे तो देश में कार्यकुशलता कितनी बढ़ जाएगी । इस से कितने लोग अपने कार्य समय पे कर सकेंगे ।

यदि सरकार के सभी कर्मचारी ठीक समय पर अपना कार्यालय शुरू करे तो कितने लोगो का काम सही वक्त पर हो सकता है ।

नेपोलियन के उदाहरण से समजे तो वो सिर्फ पाँच मिनट से भी कम देरी से युद्ध भूमि में पहुचा था । लेकिन उस 5 मिनट की देरी से वह पराजित हो गया था । इसीलिए अपने हर पल का उपयोग करना सीखो ।

samay ka sadupayog par nibandh

इस सृष्टि का चक्रव्यूह कितना नियमित ओर पाबंद है । अरे हम मनुष्यो को सृष्टि ओर हमारी पृथ्वी से समय के महत्व को सीखना चाहिए । वो सभी समय के कितने पाबंद है ।

आप एक बार सोचे तो सही की, एक दिन भी धरती अपनी धरी पर घूमने में थोड़ी देर करे तो इसके क्या परिणाम होंगे ? (विनाश – महाविनाश)

इसके अलावा भी आप एक बार अपने आस-पास किसी सफल व्यक्ति को उसकी सफलता का राज पूछना । उसके साथ समय का महत्व नामक शब्द तो जरूर जुड़ा होगा ।

इसीलिए हमे उन लोगो से प्रेरणा लेके समय का सही उपयोग करना सीखना चाहिए ।

चाहे कितना भी कठिन कार्य हो अगर उसको सही समय के साथ ओर सही ढंग से किया जाए तो वो कार्य भी आसान हो जाता है ।

मनुष्य का खोया हुआ स्वास्थ्य, प्रतिष्ठा, संपत्ति और वैभव को मानवी मेहनत करके पुनः प्राप्त कर सकता है । लेकिन खोया हुआ समय मनुष्य कभी भी वापस नहीं ला सकता ।

लेकिन आपके मनमे प्रश्न होता होगा क आखिर समय का सदुपयोग कैसे करें ?

अगर आपको समय का सदुपयोग करना हे तो आप आपने हरदिन के कार्य को कई भागो मे विभाजित कर सकते है । उस से आपको पता चलेगा की आज हमे किस वक्त क्या काम करना है ?

क्योकि जिस व्यक्ति का कार्यक्रम निश्चित नहीं होता उसका ज़्यादातर समय खराब हो जाता है ।

अगर आप एक विध्यार्थी हो तो आपको अपना एक टाइम-टेबल बनाना है । इस से आपको यह ध्यान रखना हे की आपके टाइम-टेबल के मुताबिक कार्य हो रहे है या नहीं ?

इस का उपयोग करके आपको कई फायदे होंगे । लेकिन आपको हर रोज़ इस टाइम-टेबल का अनुसरण करना है ।

एसा नहीं हे की, हमे अपने टाइम-टेबल को अनुसरण करते हुए निरंतर कार्य करते ही जाना है । अगर एसा करोगे तो आप शारीरिक ओर मानसिक दोनों रूप से थक जाओगे ।

इसीलिए हमे थोड़े समय बाद विश्राम लेना जरूरी है । आपको मनोरंजन ओर मस्ती का समय भी निकालना चाहिए ।

इस से आपके अंदर एक नयी ऊर्जा पेदा होगी ओर आप फिर अपने काम को करने लिए स्फूर्ति मे आ जाएंगे ।

अरे आज तो ऐसे भी व्यक्ति मिल जाते हे, जो कहते है – यार क्या करें समय ही नहीं बीतता । पहले तो हमे एसे लोगो से दूर ही रहना चाहिए । क्योकि ऐसे व्यक्ति तो अपने जीवन को नष्ट कर रहे हैं ।

essay on samay ka sadupyog in hindi

लेकिन ये लोग अगर वेदो ओर ग्रंथों का अध्ययन करे तो इस से भी समय का सदुपयोग होता है । कुछ ना सही तो इस से आपको आत्मशांति और संतोष तो प्राप्त होगा ।

हम सभी को मिलकर हमारे प्यारे भारत को विकसित करने मे अपना पूरा योगदान देना होगा । इस के लिए हमे अपने कर्तव्यो का पालन करना होगा ओर हर पल का सदुपयोग करके देश को विकसित बनाने मे योगदान देना होगा है ।

जो लोग अपने कर्तव्यों का पालन नहीं करते वो अपने आपको तो नष्ट कर रहे है । लेकिन उसके साथ-साथ हमारे राष्ट्र को भी नष्ट कर रहे है ।

दुनिया मे कोई भी व्यक्ति सफल हुआ है या कुछ बड़ा करना चाहता है तो उसे सबसे पहले समय के मूल्य ओर महत्व को जानना होगा । अपने हर कार्य को समय के प्रबंध मे करना होगा ।

अगर आपको समय की कीमत पुछनी हे तो उन लोगो से पूछिये जो विध्यार्थी नोकरी की अंतिम परीक्षा मे ना पहुच सका । उस वैज्ञानिक से पूछिये जिसका अंतिम क्षणों मे आविष्कार फेल हो गया ।

एसे लोगो से जब आप मिलेंगे तो आपको पता चलेगा की आखिर समय की असली कीमत क्या है ?

निष्कर्ष :

वर्तमान के इस आधुनिक युग मे हर कोई अपनी प्रगति ओर विकास करना चाहता है । लेकिन ये दौर बहोत तेज है । अगर आपने इस दौर मे अपने समय का सही उपयोग नहीं किया तो आपको कोई नहीं पहेचानेगा ।

समय एक अनमोल ओर ना खतम होने वाली संपत्ति है । वक्त पर किया गया कार्य मानवी को कई कठिनाईयो से बचाता है ।

अगर आप अपने आपको बुद्धिमान व्यक्ति समजते हो तो आपको समय का मूल्य समजना चाहिए । अपने कर्तव्य को हमेशा निष्ठा से करना चाहिए । तभी हमारा कुटुंब, जाती, राज्य ओर देश आगे बढ़ पाएगा ।

इस के अलावा आप जितना समय को सम्मान देंगे उतना समय आपको सम्मान देंगा । आपके विचारो मे बदलाव आएगा ।

लोगो ने समय का सदुपयोग करके सुख-शांति ओर एशों-आराम पाया है । तो क्या आप नहीं पा सकते ? क्या आप भी जीवन की ऊंचाइयों को नहीं छु सकते ? ओर क्या आप एसा जीवन नहीं पाना चाहते ।

तो आज से ही samay ka sadupyog करने लगे । 

अब मे आखिर मे आपसे पूछना चाहता हु की आपको ये समय का सदुपयोग पर निबंध (samay ka sadupyog essay in Hindi) कैसा लगा ।

हमने पूरी कोशिस की है, ताकि आपको सरल ओर साधारण भाषा मे समय का सदुपयोग पर निबंध (samay ka sadupyog essay in Hindi) को दे सके ।

लेकीन फिर भी आपको कोई समस्या हो तो आप हमे email जरूर करे । आपको और भी किसी विषय पर निबंध चाहिए तो कॉमेंट मे जरूर बताए ।

ओर इस समय का सदुपयोग पर निबंध (samay ka sadupyog essay in Hindi) को अपनी ज़िम्मेदारी समज कर हर उस व्यक्ति तक पाहुचाए, जो आपको लगता हो की यह व्यक्ति समय की बहोत ज्यादा बरबादी करता है । (please share)

Thanks for reading samay ka sadupyog essay in Hindi

READ MORE INTERESTING ARTICLES :- 

गणतंत्र दिवस पर भाषण (2020)

दुनिया को बर्बाद करने वाला बड़ा कारण

क्या आपको हर काम में लगातार असफलता मिलती है ।

तोते पर निबंध हेरंतंगेज़ तथ्यो ओर के साथ

Leave a Comment