विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण (2021)-Speech on last day of school

दोस्तो,आज हम Speech on last day of school in Hindi यानि विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण के बारे मे जानेगे । 

अगर आप विद्यार्थियों के विदाई भाषण पर स्पीच देने का विचार कर रहे है ओर इसकी तलाश मे हैं तो हम आपकी मदद करेंगे ।

कई लोग भाषण के नाम से ही घबरा जाते हैं लेकिन क्यो ? आप एक बार इस Speech on last day of school in Hindi मे दी गयी माहिती को पूरा पढे । इसके बाद आप खुद अपने मुंह से कहेंगे की, वास्तव में यह एक आसान काम है ।

आपको एक प्रभावी भाषण देने के लिए अपने अंदर सिर्फ आत्मविश्वास लाना है । ओर आत्मविश्वास को लाने के लिए आप वहा मौजूद सभी लोगो से बात करें ।

 

भाषण देते वक्त इन बातो का जरूर ध्यान रखे

अपने भाषण को शुरू करने से आप मंच पर जाकर पहले सभी लोगों का अभिवादन करें । फिर अपना परिचय दें ।

फिर आपको जिस व्यक्ति ने इस महान अवसर पर मंच पर भाषण देने का मौका दिया हे उनका धन्यवाद करें ।

अपने स्पीच के दरमियान किसी दोस्त ओर प्रिय शिक्षक से जुड़ी किसी घटना को आप अपने भाषण में बता सकते हैं ।

हम पे विश्वास रखिए, यदि आपने एसे ही भाषण दिया तो आपके भाषण से सारे लोग बहोत खुस हो जाएंगे ओर चारो तरफ तालियों की आवाज गूंज उठेगी ।

आप चिंता न करे, आपको विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण कहाँ से शुरू करना है ? आपको भाषण मे क्या बोलना हे ? ओर कैसे आपको लोगो का पूरा ध्यान अपने तरफ रखना है ? वो सब कुछ हम आपको सिखाएँगे ओर आपकी सहायता करेंगे ।

 

अब अपनी स्पीच शुरू करे

सम्मानित प्रधानाचार्यजी, शिक्षकगण, और मेरे सभी प्यारे दोस्तों, हमारे विद्यालय के इस विदाई समारोह मे आप सभी का हार्दिक स्वागत है ।  

इतने बड़े कार्यक्रम मे आदरणीय शिक्षक ने मुझे अपने विचार रखने का मौका दिया, इसके लिए मे उनका तहे दिल से आभार प्रकट करता हूं ।

अब हम सभी ज़िंदगी के अगले पड़ाव पर पैर रखेने जा रहे है । क्योकि आज इस स्कूल/कॉलेज मे हमारा अंतिम दिन है । इस के बाद हम सभी अलग हो जाएँगे ।

आज यहा पे बेठा हर व्यक्ति दिल ही दिल मे रो रहा होगा, क्योकि हम सब ने अपने जीवन का आधा समय जहा व्यतीत किया उसे आज छोड़ने की बारी है ।

vidhyarthio ke liye vidai bhashan

इस शहर के सबसे अच्छे स्कूल में मुजे भेजने के लिए मेरे माता-पिता को धन्यवाद देना चाहूँगा । ओर इसी स्कूल के प्रधानाचार्य और सभी शिक्षकगण को भी धन्यवाद देना चाहूँगा जो हमेशा छात्रो की उन्नति के लिये कार्य करते रहते है ।

विशेष मे अपने ही कक्षा के अध्यापक को धन्यवाद देना चाहूँगा । हमारी सभी समस्याओ का समाधान करने के लिए वो हमेशा तैयार रहते थे ।

इस स्कूल ने हम सबको ज्ञान के साथ-साथ आत्मविश्वास ओर स्वतंत्रता भी प्रदान कि है । हमारे व्यक्तित्व का विकास करने के लिए ओर हमारे कौशल को निखारने के लिये हर साधन इस स्कूल ने हमको दिये है ।

इसीलिए तो अब हम सब जीवन मे आने वाली हर चुनौतियो का सामना करने के लिये तैयार है ।

इस विद्यालय ने हमे अनुशासन और समय का मूल्य जैसी कई चीजो का अनुभव कराया जिस से हम अपने अंदर आत्मविश्वास उत्पन्न कर सके ओर लक्ष्यो की प्राप्त कर सके ।

इसके अलावा इस स्कूल ने मुजे सुबह जल्दी उठना, समय पर काम करना, पढ़ना-लिखना ओर परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करना सिखाया है । इस के लिए मैं सदैव स्कूल का आभारी रहूँगा ।

हम सब ने अपने परिवार ओर कुटुंब के बाद कोई ओर जगह सबसे ज्यादा समय बिताया है तो वो हमारी विद्यालय है ।

लेकिन इस दुनिया मे शुरू होने वाली हर चीज़ का अंत है । आपको याद होगा की जब हम अपने काम से परेशान हो जाते थे तो अक्सर कहा करते थे की इस स्कूल/कॉलेज की पढाई कब खत्म होगी । ओर सही मे आज वो दिन आ ही गया ।

आज हम सबका इस विद्यालय मे आखिरी दिन है । ये वो दिन है जब हम एक-दूसरे को ओर प्यारे शिक्षकों को अलविदा कहेंगे । आप लोगो के साथ बिताये हुए ये दिन मे कभी नहीं भूल पाऊंगा ।

पिछले 12 साल बहोत ही शानदार और आनंदमीय रहे ओर हमने बहुत कुछ इन वर्षो सीखा ।

किसी के दूर होने से जीवन रुक नहीं जाता, लेकिन उसकी यादें और साथ मे बिताए हुए वो मस्ती के पल बहोत याद आएंगे । क्योकि क्या पता अब हमारी मुलाकात फिर से हो भी पाएगी या नहीं ।

हम सब मित्र आज एक-दूसरे से वादा करते है की हमारी दोस्ती आने वाले दिनो में भी उतनी ही मजबूत रहे जितनी अभी है । मुझे आप लोगों की बहुत ज्यादा याद आएगी ।

इस विद्यालय ने हमारे हुनर को तराश कर प्रतिभाओ को परखा, जिस से हमारे माता-पिता आने वाले दिनो मे हम सबकी उपलब्धियो पर गौरव महसूस करेंगे ।

Speech on last day of school in Hindi

मेरे सभी सहपाठि अपने आने वाले भविष्य को उज्जवल बनाकर अपने स्कूल, अध्यापक ओर अपने माता-पिता का नाम रोशन करेंगे ।

मुझे अपना समय देने के ओर मेरे इस विद्यार्थियों के विदाई भाषण को इतने धीरज ओर शांति से सुनने के लिये आप सभी का धन्यवाद ।

अब मे आखिर मे आपसे पूछना चाहता हु की आपको ये भाषण Speech on last day of school in Hindi कैसा लगा ।

हमने पूरी कोशिस की है, ताकि आपको सरल ओर साधारण भाषा मे Speech on last day of school in Hindi को दे सके ।

लेकीन फिर भी आपको कोई समस्या हो तो आप हमे email करे । आपको ओर भी किसी विषय पर स्पीच चाहिए तो कॉमेंट मे जरूर बताए । ओर इस लेख को अपने स्कूल के प्रिय मित्र तक जरूर पाहुचाए । (please share)

Thanks for reading Speech on last day of school in Hindi

really interesting republic day speech in Hindi – CLICK HERE

Leave a Comment